A
Hindi News हेल्थ सुबह खाली पेट पीएं 1 गिलास मेथी पानी, होंगे बड़े फायदे

सुबह खाली पेट पीएं 1 गिलास मेथी पानी, होंगे बड़े फायदे

भारतीय घरों में मेथी का काफी उपयोग किया जाता है। भारत में लोग मेथी काफी चाव से खाते है। यहाँ लोग मेथी कभी सब्जी में कभी पराठें में तो कभी लड्डू के रूप में सेवन करते हैं मगर हम में से बहुत कम लोग ही मेथी के फायदे के बारे में जानते हैं। 

<p>Benefits of methi water</p>- India TV Hindi Benefits of methi water

भारतीय घरों में मेथी का काफी उपयोग किया जाता है। भारत में लोग मेथी काफी चाव से खाते है। यहाँ लोग मेथी कभी सब्जी में कभी पराठें में तो कभी लड्डू के रूप में सेवन करते हैं मगर हम में से बहुत कम लोग ही मेथी के फायदे के बारे में जानते हैं। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के मुताबिक मेथी में अनेक प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो काफी लाभदायक होते हैं। मेथी की मदद से हम अनेक प्रकार के रोग व बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। मेथी के बीज में एंटी-ऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं।

आयुर्वेद एक्सपर्ट के मुताबिक मेथी के बीजों का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, खासकर जब आप इसे सुबह खाली पेट पीते हैं। मेथी के पानी का इस्तेमाल बाल, त्वचा के लिए भी किया जाता है। मेथी के अंदर बहुत से तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं। मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व मौजूद होते हैं।

सुबह में मेथी पानी कैसे बनाएं? 

मेथी का पानी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें।  सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं। अगर आप चाहे तो मेथी दाने को बाद में भी खा सकते हैं। सुबह खाली पेट मेथी पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं।  मेथी गर्म होती है, इसलिए प्रेगनेंसी में महिलाएं केवल डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

खाली पेट मेथी पानी पीने के फायदे 

सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह कोलेस्ट्रॉल को काफी तेजी से कम करता है। यह एसिडिटी की प्रॉब्लम को दूर करता है, पाचन शक्ति को इम्प्रूव करता है और पेट की कई समस्याओं जैसे एसिडिटी कब्ज की प्रॉब्लम को दूर करता है। मेथी का पानी ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। जोड़ों के दर्द को कम करता है। आप हफ्ते में एक बार मेथी के पानी से बालों को धो भी सकते हैं। इससे बालों के बढ़ने में काफी मदद मिल सकती है।

Latest Health News