A
Hindi News हेल्थ कोविड वैक्सीन के बाद पैरासिटामोल की सलाह कितनी सही? जानिए भारत बायोटेक ने क्या कहा

कोविड वैक्सीन के बाद पैरासिटामोल की सलाह कितनी सही? जानिए भारत बायोटेक ने क्या कहा

कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने यह बयान तब जारी किया जब उन्हें टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहे जाने की जानकारी मिली।

<p>कोविड वैक्सीन के बाद...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कोविड वैक्सीन के बाद पैरासिटामोल की सलाह कितनी सही?

Highlights

  • 3 जनवरी 2022 से देश भर में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है
  • भारत बायोटेक ने एक एडवाइजरी जारी की है
  • बायोटेक ने यह बयान तब जारी किया जब उन्हें केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहे जाने की जानकारी मिली

3 जनवरी 2022 से देश भर में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है।अब लंबे इंतजार के बाद बच्‍चों को भी कोरोना की वैक्‍सीन मिलने लगी है। इसी बीच भारत बायोटेक ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कोवैक्सीन लगवाने के बाद पैरासिटामोल या दर्द निवारक दवा की कोई जरूरत नहीं है।

कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने यह बयान तब जारी किया जब उन्हें केंद्रों पर बच्चों को पैरासिटामोल लेने के लिए कहे जाने की जानकारी मिली।

भारत बायोटेक ने कहा कि हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों के लिए कोवैक्सिन के साथ 500 एमजी की तीन पैरासिटामोल टैबलेट लेने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन कोवैक्सिन लगवाने के बाद पैरासिटामोल या कोई भी दर्द निवारक न लें।

कंपनी ने ट्वीट कर कहा कि लगभग 30000 लोगों पर क्लिनिकल परीक्षण किया गया था, जिसमें करीब 10 से 20 प्रतिशत लोगों ने ही बताया था कि उन्हें कोवैक्सीन के बाद साइड इफेक्ट्स हुए थे, लेकिन ज्यादातर लोगों को हल्की समस्या ही हुई, जोकि एक या दो दिन में पूरी तरह से ठीक हो गई। ऐसे में किसी भी दवा की जरूरत नहीं पड़ी।

कंपनी ने कहा कि पैरासिटामोल की सिफारिश कुछ अन्य कोविड-19 टीकों के साथ की गई थी और कोवैक्सिन के लिए यह जरूरी नहीं है।

Latest Health News