A
Hindi News हेल्थ 'कोरोनिल' से कैसे हारेगा कोरोना और वायरस से कैसे लड़ेगी दवा, स्वामी रामदेव से जानिए यहां

'कोरोनिल' से कैसे हारेगा कोरोना और वायरस से कैसे लड़ेगी दवा, स्वामी रामदेव से जानिए यहां

स्वामी रामदेव ने बताया कि कोरोनिल दवा से कोरोना को हराया जा सकता है। इसके साथ ही रोजाना योगासन भी करें।

 स्वामी रामदेव की 'कोरोनिल' मेडिसिन कब और कैसे खाएं? - India TV Hindi Image Source : INDIA TV  स्वामी रामदेव की 'कोरोनिल' मेडिसिन कब और कैसे खाएं? 

इस समय पूरा विश्व कोरोना वायरस से जूझ रहा है। इस बीच स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की संस्थान 'पतंजलि' ने कोविड 19 की आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल' लॉन्च कर दी है। उन्होंने इंडिया टीवी के स्पेशल प्रोग्राम में बताया कि ये दवाई कब और कैसे खानी चाहिए। इस दवा को क्लिनिकल केस स्‍टडी और क्लिनिकल कंट्रोल्‍ड ट्रायल के बाद लॉन्च किया गया है। स्वामी रामदेव ने ये भी बताया कि 10 से ज्यादा दवाईयों के भी क्लिनिकल ट्रायल पूरे हो चुके हैं। 

स्वामी रामदेव ने ये भी बताया कि जैसे ही आयुष मंत्रालय का नोटिस आया, वैसे ही पूरी जानकारी उन्हें दी गई। पूरी रिसर्च के बाद कोरोना दवा तैयार की है। आधे धंटे के अंदर सरकार को लिखित तौर पर जवाब भेजा। सारा काम लीगल किया है। साइंटिफिक पैरामीटर को फॉलो किया है। 

कैसे करें दवाई का सेवन?

कोरोनिल किट में मुख्य रूप से तीन दवा है। श्वसारि की 3-3 गोली दिन में तीन बार खाएं। कोरोनिल टैबलेट की 2-2 गोली 3 बार लें। अणु तेल की 5-6 बूंद नाक में डालनी है। गोली को हमेशा गर्म पानी से लें। दोपहर और रात के भोजन के आधे घंटे बाद लें। 15-80 साल के आयु वर्ग के लिए डोज हैं। 6-14 वर्ष की आयु वाले आधी मात्रा में लें। 

कोरोनिल किट में तीन तरह की औषधि

Image Source : PATANJALI DIARY TWITTERपतंजलि ने लॉन्च की कोरोना के लिए कोरोनिल दवा

कोरोनिल दवा की की इस किट में तीन तरह की औषधि है- कोरोनिल, श्वसारि वटी और अणु तेल। कोरोनिल को तुलसी, अश्वगंधा और गिलोय से मिलाकर बनाया गया है। इससे इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। श्वसारि वटी से सर्दी-जुकाम, डायबिटीज और बुखार आदि से निजात मिलती है। अणु तेल को नाक में डाला जाता है, जिससे श्वसन नली में मौजूद कोरोना के वायरस पेट में पहुंच जाते हैं और वहां मौजूद एसिड इन्हें खत्म कर देता है। 

कैसे मिलेगी ये दवा?

'दिव्‍य कोरोना किट' जल्द ही बाजार में उपलब्‍ध होगी। इसके साथ ही 'OrderMe' नाम से एक एप लॉन्च होने वाला है, जिसकी मदद से घर बैठे इस दवा को मंगाया जा सकता है। 

Latest Health News