A
Hindi News हेल्थ Dengue Symptoms: डेंगू के शुरूआती लक्षणों को पहचानिए ताकि समय रहते मिले इलाज

Dengue Symptoms: डेंगू के शुरूआती लक्षणों को पहचानिए ताकि समय रहते मिले इलाज

मच्छरों के काटने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इनमें से एक बीमारी है डेंगू। जानिए डेंगू के उन लक्षणों के बारे में जिन्हें पहचान कर आप खुद का बचाव कर सकते हैं।

 dengue Fever symptoms signs - India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM  dengue Fever symptoms signs 

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में डेंगू के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। दिल्ली में तो हर  साल डेंगू आतंक मचाता है, इस बार यूपी भी इसकी जद में फंसता दिख रहा है। खासकर आगरा में अब तक 50 लोगों की डेंगू से मौत की खबर है। दिल्ली की बात करें तो अब तक डेंगू के करीब 723 मामले सामने आ चुके हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो डी-2 स्ट्रेन की वजह से डेंगू का कहर बढ़ रहा है। हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं। सही समय पर टेस्टिंग और इलाज से इस बीमारी को मात दी जा सकती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार डेंगू का डी-2 का स्ट्रेन अक्सर ब्लीडिंग की वजह बनता है और प्लेट्लेट्स काउंट तेजी से गिरने लगती हैं, साथ ही ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ाता है जो मरीज के लिए जानलेवा साबित होता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते डेंगू के लक्षणों को पहचान की जाए। जानिए डेंगू के लक्षण और बचाव के बारे में।

डायबिटीज के मरीज यूं करें अशोक के पेड़ की छाल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

कैसे फैलता है डेंगू

डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर जमा पानी में तेजी से पनपते हैं। एडीज मच्छर खुले और साफ पानी में अंडे देते हैं। अगर डेंगू मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है तो उसके शरीर में डेंगू वायरस बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। ये मच्छर व्यक्ति को काटते वक्त उसके शरीर का खून चूसता है। जब यही मच्छर किसी दूसरे व्यक्ति को काटता है तो उससे वायरस दूसरे व्यक्ति के शरीर में पहुंच जाता है। यह क्रम आगे चलता रहता है जिससे ज्यादा से ज्यादा इस बीमारी के शिकार हो जाते हैं। 

डेंगू के लक्षण

ठंड लगने के साथ ही तेज बुखार आना
डेंगू में शरीर का तापमान 103 डिग्री फेरनाइट से ऊपर चला जाता है। जो बढ़कर 105 डिग्री तक हो जाता है। इसके साथ ही आपको ठंड लग रही हैं तो तुरंत जांच कराएं।

जोड़ों में अधिक दर्द होना
बदलते मौसम के साथ जोडों में दर्द की समस्या होना आम है। लेकिन डेंगू की समस्या होने पर भी जोड़ों में अधिक दर्द होता है। दरअसल डेंगू बुखार को हड्डीतोड़ बुख़ार के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इससे पीड़ित लोगों को इतना अधिक दर्द हो सकता है कि जैसे उनकी हड्डियां टूट गयी हों।

लगातार प्लेटलेट्स गिरना
डेंगू के बुखार में शरीर में प्‍लेटलेट्स के कम होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। डेंगू बुखार होने की स्थिति में प्‍लेटलेट्स की संख्‍या बहुत तेजी से गिरने लगती है। अगर इसका इलाज समय रहते नहीं किया तो आपके इम्यून सिस्टम को खराब कर सकता है जो जानलेवा साबित हो सकता है।

मांसपेशियों में ऐंठन होना
आमतौर पर आम बुखार आने पर भी मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती हैं। यह लक्षण डेंगू का भी है। इस समय डेंगू का प्रकोप काफी फैला हुआ है। ऐसे में अगर आपको शरीर में ऐंठन होती हैं तो तुंरत डॉक्टर से सलाह लें। 

ठंड में वजन बढ़ने के 5 बड़े कारण, स्वामी रामदेव से जानिए मोटापे से छुटकारा पाने का बेस्ट फॉर्मूला

अधिक कमजोरी महसूस होना 
डेंगू हो पर भी थकान और कमजोरी की शिकायत रहती है। इसके साथ ही की लोगों को उल्टी, जी मिचलाना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाना
शरीर में चेचक जैसे लाल चकत्ते पड़ रहे हो तो यह भी डेंगू का एक लक्षण हो सकता है। आमतौर पर डेंगू होने पर चेहरे, गर्दन और छाती पर गुलाबी रंग के रैशेज हो जाते हैं।

आंखों के पीछे दर्द होना
डेंगू की समस्या होने पर बहुत तेज बुखार आता है, जिसके कारण आंखों के पीछे दर्द होने लगता है। 

तेजी से ब्लड प्रेशर बढ़ना
डेंगू के डी-2 का स्ट्रेन के कारण अक्सर प्लेटलेट्स तेजी से गिरने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं है और अचानक से बढ़ने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

Latest Health News