A
Hindi News हेल्थ हाई बीपी के मरीज इन 5 चीजों का ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

हाई बीपी के मरीज इन 5 चीजों का ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

जानें हाई बीपी के मरीज किन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें।

Blood pressure machine- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ ALLHEALTHGO Blood pressure machine

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। खास बात है कि अब ज्यादातर युवा भी तनाव की वजह से इस बीमारी की चपेट में आते जा रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर को हाईपरटेंशन भी कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर रक्त चाप बढ़ जाता है। अगर समय रहते ही इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये आगे चलकर कई और गंभीर बीमारियों में परिवर्तित हो सकती है। अगर आप हाईपरटेंशन से पीड़ित हैं तो कुछ चीजों को खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। जानें हाई बीपी के मरीज किन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। 

लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 3 आयुर्वेदिक चीजें, दूर भागेगी बीमारी

ना खाएं नमक
किसी भी खाने में अगर नमक ना हो तो पूरे खाने का स्वाद नहीं आता है। कई बार लोगों की आदत होती है कि खाने में अगर हल्का सा भी नमक कम है या फिर बराबर मात्रा में नमक है फिर भी ऊपर से थोड़ा सा नमक अपनी तसल्ली के लिए जरूर डालते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल दें। हाई बीपी की परेशानी होने पर नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। नमक खाने से उच्च रक्तचाप और दिल से संबंधित परेशानी हो सकती है। इस वजह से बीपी से परेशान लोग अपनी डाइट में कम से कम नमक का सेवन करें। 

Image Source : Instagram/calicut_fooddie_worldPickles 

अचार से भी बना लें दूरी
अचार हो या फिर कोई ऐसी चीज जिसे आपको लंबे समय तक संरक्षित रखना हो तो उसके लिए नमक बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसी वजह से अचार में भी नमक का ज्यादा इस्तेमाल होता है। अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो अचार का सेवन करने से बचें।

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में ये 4 चीजें करें शामिल, चंद दिनों में दिखेगा असर

ना खाएं अधिक मसाले वाला खाना
अधिक मसाले वाला खाना किसी की भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इस तरह का खाना खाने से उन लोगों को जरूर बचना चाहिए जो हाई बीपी के मरीज हों। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मसाले वाला खाना हाई बीपी की समस्या को और बढ़ा देता है। 

पैक फूड्स 
हाईपरटेंशन के मरीजों को पैक फूड्स का सेवन करने से भी बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पैक फूड्स को लंबे वक्त तक संरक्षित करने के लिए सोडियम का इस्तेमाल होता है। इन फूड्स का सेवन करने से हाई बीपी की परेशानी और बढ़ सकती है। 

Image Source : Instagram/ thekindreadercoffee

ना पिएं ज्यादा चाय और कॉफी 
हाई बीपी के मरीजों के लिए कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इन दोनों चीजों में कैफीन प्रचुर मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन करने से बचें। 

 

 

Latest Health News