A
Hindi News हेल्थ ये लोग ना करें सौंफ का असीमित मात्रा में सेवन, हो सकती हैं सेहत संबंधी कई दिक्कतें

ये लोग ना करें सौंफ का असीमित मात्रा में सेवन, हो सकती हैं सेहत संबंधी कई दिक्कतें

सौंफ का असीमित मात्रा में सेवन भी सेहत पर हानिकारक प्रभाव डालता है। जानें असीमित मात्रा में सौंफ का सेवन करने से क्या-क्या नुकसान होते हैं। साथ ही ये भी जानिए कि किन लोगों को सौंफ का सेवन नहीं करना चाहिए।

Fennel Seeds- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/KALUNGI_NATURAL_PRODUCTS Fennel Seeds

हर घर में सौंफ आपको जरूर मिल जाएगी। ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाते हैं तो वहीं कुछ लोगों को सौंफ इतनी ज्यादा पसंद होती है कि वो इसका सेवन दिन में दो से तीन बार कर लेते हैं। सौंफ का इस्तेमाल ना केवल कई सब्जियों में किया जाता है बल्कि अचार का जब मसाला तैयार किया जाता है तो उसमें भी सौंफ इस्तेमाल की जाती है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि भारतीय खाने में सौंफ कितनी अहम भूमिका निभाती है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। ठीक उसी तरह सौंफ का असीमित मात्रा में सेवन भी सेहत पर हानिकारक प्रभाव डालता है। जानें असीमित मात्रा में सौंफ का सेवन करने से क्या-क्या नुकसान होते हैं। साथ ही ये भी जानिए कि किन लोगों को सौंफ का सेवन नहीं करना चाहिए।

रोजाना सुबह का ब्रेकफास्ट कर रहे मिस तो जान लें ये नुकसान

Image Source : Instagram/anushka_chai Souf

बार-बार आती है छींक तो ना खाएं सौंफ
अगर आपको बार-बार छींक आती है तो सौंफ का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका अधिक सेवन करने से बार-बार छींक आने की समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

बढ़ सकती है स्किन की संवेदनशीलता
असीमित मात्रा में सौंफ का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही स्किन की संवेदनशीलता भी बढ़ सकती है। यहां तक कि आपको धूप में जाने से भी दिक्कत हो सकती है।

Image Source : Instagram/my_knownledge_club Souf

फीडिंग कराने वाली महिलाएं ज्यादा ना खाएं
जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान कराती हैं उन्हें सौंफ का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सौंफ के अधिक सेवन से बच्चे की सेहत पर खराब असर पड़ सकता है। इसके साथ ही मां की सेहत पर भी नकारात्मक असर डाल सकता है।

किडनी को हेल्दी बनाए रखेंगे ये 5 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

एलर्जी हो सकती है
कई लोगों को सौंफ का अधिक सेवन करने से एलर्जी की दिक्कत हो सकती है। अगर आप किसी तरह की दवाओं का सेवन करते हैं तो भी सौंफ का ज्यादा सेवन करने से बचें। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News