A
Hindi News हेल्थ सिरदर्द रोज की मुसीबत बन गया है? हो सकते हैं ये कारण, जानिए कैसे बचें?

सिरदर्द रोज की मुसीबत बन गया है? हो सकते हैं ये कारण, जानिए कैसे बचें?

Causes of Headache: ज्यादातर लोग सिर दर्द से परेशान रहते हैं, लेकिन हर किसी के दर्द के अलग कारण हो सकते हैं। लगातार सिरदर्द बने रहना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। जानिए सिर दर्द के क्या हैं कारण?

सिरदर्द के कारण- India TV Hindi Image Source : FREEPIK सिरदर्द के कारण

सिरदर्द की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। कभी-कभी सिर में दर्द होना सामान्य बात है, लेकिन लगातार और जल्दी जल्दी सिर दर्द होना परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है। सिर, आंख, गर्दन और कई बार एक तरफ सिर दर्द होने लगते है। सिर का दर्द अलग-अलग तीव्रता के साथ होता है जो बेचैन कर देता है। सिरदर्द कई तरह के होते हैं जैसे स्ट्रेस, माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द और साइनस का दर्द। अलग अलग सिर दर्द के कारण भी अलग होते हैं। अगर आपको रोज-रोज सिरदर्द होता है तो इसके कारण जानना जरूरी है। 

रोज-रोज सिर दर्द के कारण 

  • चिंता और तनाव- आजकल चिंता और तनाव सिर दर्द का बड़ा कारण बनता जा रहा है। ऐसी स्थिति में लोगों की भूख और नींद काफी प्रभावित होती है। जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या पैदा हो सकती है।

  • नींद की समस्या- जिन लोगों को नींद न आने की समस्या रहती है उन्हें अक्सर सुबह जागने के बाद सिर में दर्द बना रहता है। नींद की कमी या खराब स्लीप पैटर्न भी सिरदर्द को ट्रिगर करता है। अच्छी नींद से शरीर और दिमाग रिचार्ज होता है। 

  • डिहाइड्रेशन- अगर आप पानी कम पीते हैं और शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बनी रहती है तो ये भी सिरदर्द का एक कारण हो सकता है। अक्सर पानी कम पीने से कारण भी एसिडिटी और सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

  • आंखों का तनाव- ज्यादा समय तक स्क्रीन देखने से भी आंखों पर दबाव पड़ने लगता है। जो लोग कंप्यूटर या फिर फोन ज्यादा चलाते हैं उन्हें सिर दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपकी आईसाइट कमजोर है तो ये और भी बढ़ सकती है।

  • साइनस की समस्या- बार-बार सिर में दर्द होना साइनस इंफेक्शन के लक्षण हो सकते हैं। अगर आप साइनस के मरीज हैं या ऐसे लक्षण महसूस होने लगे हैं तो ये सिर दर्द का कारण भी हो सकते हैं।

  • हार्मोनल बदलाव- जिन लोगों के शरीर में हार्मोंस में बदलाव आता है उन्हें सिर दर्द की समस्या हो सकती है। खासतौर से पीरियड्स के दौरान या फिर मेनोपॉज के वक्त महिलाओं को लगातार सिरदर्द बना रहता है। 

  • कैफीन- अगर आप डेली में कैफीन यूजर्स हैं तो कैफीन कम मिलने पर सिर में दर्द की समस्या का अनुभव हो सकता है। कई बार लोगों को चाय और कॉफी पीने के बाद सिर दर्द कम हो जाता है। ऐसे लोगों को कैफीन की कमी की वजह से सिर में दर्द होने लगता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News