A
Hindi News हेल्थ हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है लोबिया, जानें कैसे करें सेवन और क्यों है फायदेमंद

हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है लोबिया, जानें कैसे करें सेवन और क्यों है फायदेमंद

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया: अगर आप दिल के मरीज हैं या फिर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आपको लोबिया का सेवन करना चाहिए। पर सोचने वाली बात ये है कि ये हाई प्रोटीन वाला फूड धमनियों में जमा गंदे कोलेस्ट्ऱॉल को कैसे साफ कर सकता है।

 lobia benefits for high cholesterol - India TV Hindi Image Source : SOCIAL lobia benefits for high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया: दिल की बीमारियां आजकल बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में सबसे पहला कारण जो इन दिक्कतों की वजह है वो है धमनियों का ब्लॉक होना जिससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और आप आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं। धमनियों के ब्लॉक होने का मतलब है कि आप ज्यादा अनहेल्दी फैट्स का सेवन कर रहे हैं जो कि आपकी धमनियों में जाकर प्लाक बिल्डअप कर रहा है और खून के सर्कुलेशन की रफ्तार को प्रभावित कर रहा है। ये जो प्लाक बिल्डअप है असल में लो लिपोप्रोटीन (low lipoprotein) वाले फैट के कण हैं जो कि धमनियों में आसानी से चिपक जाते हैं। ऐसे में आपको डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो कि इस बैड फैट को कम करे और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने(lobia benefits for high cholesterol) में मदद करे।

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे फायदेमंद है लोबिया? 

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया (lobia benefits for high cholesterol) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ऐसा इसलिए कि लोबिया में फाइबर होता है और ये सॉल्युबल फाइबर है जो कि धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल से चिपककर इन्हें बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।  इस तरह से ये आपकी धमनियों में जमा गंदगी को साफ करने में मददगार है।  इसके अलावा भी लोबिया हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद है। 

सर्दियों में मांसपेशियों में दर्द ज्यादा क्यों होता है? कारण जान इन उपायों को अपनाएं

दिल के लिए फायदेमंद लोबिया

लोबिया में फाइटोस्ट्रोल्स (phytosterols) होते हैं जो कि आपके दिल के लिए हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट है। ये गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाता है। ये आपकी धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखने और दिल के काम काज को बेहतर बनाने में मददगार है।  इसके अलावा लोबिया का विटामिन सी और विटामिन ए भी दिल के लिए हेल्दी है।

Image Source : social lobia benefits

खाली पेट एक चुटकी हींग खाने से शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, जानें क्या है खाने का सही तरीका?

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया का सेवन कैसे करें?

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया को आपको दो प्रकार से खाना चाहिए। पहले तो आपको उबालकर इसका सूप बनाकर पीना चाहिए या दूसरा तरीका ये है कि उबले हुए लोबिया का सलाद बनाकर खाएं। सुबह खाली पेट अंकुरित लोबिया खाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, दिल के मरीजों को इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

Source: PubMed Central

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News