A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड बढ़ने से हो रही है हाथ-पैर में सूजन की समसम्या तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

यूरिक एसिड बढ़ने से हो रही है हाथ-पैर में सूजन की समसम्या तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते आज के समय में लोग कई गंभीर बीमारियों से जूझ हैं। इन्हीं में से एक है शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना।

uric acid- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM यूरिक एसिड बढ़ने से हो रही है हाथ-पैर में सूजन की समसम्या तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे,

जब किडनी की फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है, तो शरीर में मौजूद यूरिया, यूरिक एसिड में बदलने लगता है। जिसके बाद यूरिक एसिड हड्डियों के बीच में इकट्ठा होने लगता है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते आज के समय में लोग कई गंभीर बीमारियों से जूझ हैं। इन्हीं में से एक है शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना। यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक तरह का केमिकल है, जो शरीर में प्यूरीन नाम के तत्व के ब्रेकडाउन से बनता है। यह केमिकल स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है क्योंकि बॉडी में इसका लेवल बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में घुटनों में तेज दर्द, सूजन, उठने-बैठने में परेशानी, गाउट और दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण 

जब किडनी की फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है, तो शरीर में मौजूद यूरिया, यूरिक एसिड में बदलने लगता है। जिसके बाद यूरिक एसिड हड्डियों के बीच में इकट्ठा होने लगता है। अगर शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से हाथ-पैरों में  सूजन आ रही है, तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ने पर हाथ-पैर में होने वाली सूजन की समसम्या से छुटकारा पाने के लिए 4 घरेलू नुस्खे

बेरीज का सेवन 

शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेरीज का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को तोड़कर, उन्हें जोड़ों में जमा होने से रोकता है। 

सेब जरूर खाएं 

रोजाना सेब खाने की सलाह तो डॉक्टर्स भी देते हैं। सेब में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो खून में यूरिक एसिड को बेअसर करते हैं। साथ ही सेब हड्डियों को मजबूत कर जोड़ों के दर्द में भी राहत दिलाता है। 

ककड़ी और गाजर 

ककड़ी, गाजर और खीरा स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। गाजर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण, शरीर में एंजाइम के प्रोडक्शन को कंट्रोल करते हैं। गाजर, ककड़ी का नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 

संतरा 

संतरे में मौजूद विटामिन-सी शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में कारगर है। एक स्टडी के मुताबिक 500 mg विटामिन-सी का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। 

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

Latest Health News