A
Hindi News हेल्थ Hemoglobin की कमी को दूर करने में इन सब्जियों और फलों का जूस है फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

Hemoglobin की कमी को दूर करने में इन सब्जियों और फलों का जूस है फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

आयरन की कमी पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान मात्रा में प्रभावित करती है। आप खून की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में इन चीज़ों के जूस को शमिल करें।

Juice for Hemoglobin Deficiency- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Juice for Hemoglobin Deficiency

शरीर में जब खून की कमी होने लगती है तो इससे एनीमिया की समस्या बढ़ती है। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर्स आयरन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, आप किसी भी तरह की दवाओं के सेवन से बचना चाहते हैं तो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल या खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कुछ जूस का भी सेवन कर सकते हैं। कई फलों, सब्जियों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। इसे बना जूस, स्मूदी पीने से एनीमिया की समस्या को दूर की जा सकती है। आयरन की कमी पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान मात्रा में प्रभावित करती है। हालांकि, महिलाओं में पीरियड्स के दौरान खून की कमी के कारण अतिरिक्त आयरन शरीर से निकल जाता है।

  1. कद्दू का जूस: कद्दू के सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप कद्दू के जूस के आलावा उसके बीज को भी रोस्ट कर के खा सकते हैं साथ ही उसका स्मूदी भी बना सकते हैं। कद्दू का जूस पीने से ना सिर्फ शरीर में आयरन की कमी दूर होती है, बल्कि आप शारीरिक रूप से भी स्ट्रांग बनेंगे।
  2. चुकंदर का जूस: चुकंदर में फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका जूस लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के अलावा रेड ब्लड सेल्स को बनने में भी मदद करता है। दरअसल, चुकंदर में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो ब्लड सेल्स को रिपेयर करते हैं। रोज़ाना चुकंदर का रस पीकर शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकात है।
  3. अनार का जूस: अनार का जूस पीने से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। अनार में आयरन, कॉपर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आयरन बढ़ाने में मदद करता है। अनार का जूस नियमित पीने से एनीमिया की समस्या को दूर किया जा सकता है। अनार के बीज आयरन से भरपूर होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के प्रोडक्शन में मदद करते हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से इसका सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। 
  4. पालक का जूस: पालक में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। पालक की स्मूदी पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इसके लिए आप दो कप कटा हुआ पालक लें। इसमें दो चम्मच काजू और नारियल को मिलाकर अच्छी तरह से पीस लें। फिर इसे पी जाएं। पालक की स्मूदी पीने से एनर्जी लेवल बूस्ट करने में भी मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

भूलकर भी न करें प्यूरीन से भरपूर इन सब्जियों का सेवन, बेकाबू हो सकता है यूरिक एसिड का लेवल

सावधान! प्रोटीन की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, झड़ने लगते हैं बाल; ऐसे करें अपना बचाव

Latest Health News