A
Hindi News हेल्थ सर्दियों में मसल्स में होने लगता है भयंकर दर्द और बढ़ जाता है सूजन, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

सर्दियों में मसल्स में होने लगता है भयंकर दर्द और बढ़ जाता है सूजन, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

अगर आप भी मसल्स के असहनीय दर्द से परेशान हैं तो सर्दियों के मौसम में इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माएं। इन नुस्खों की मदद से आपके मसल्स को आराम मिलेगा और आपको दर्द नहीं होगा।

muscles pain in winter- India TV Hindi Image Source : SOCIAL muscles pain in winter

सर्दियों में अक्सर लोगों के हाथ, पैरों, पीठ और गर्दन की मांसपेशियों में बहुत ज़्यादा खिंचाव आता है। दरअसल, इस मौसम में तापमान कम होने और सर्दी के बढ़ने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। जिससे हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। कई बार ठंड लगने से भीशरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है जिससे लोगों का हाल बेहाल हो जाता है।  ठंड लगने से लोगों की हड्डियां और भी कमजोर हो जाती है जिससे लोगों का उठना बैठना भी दूभर हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो सर्दियों के मौसम में इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माएं। इन नुस्खों की मदद से आपके मसल्स को आराम मिलेगा और आपको दर्द नहीं होगा।

इन घरेलू नुस्खों को आज़माए

  • सरसों का तेल: सरसों का तेल किसी भी तरह के दर्द के लिए रामबाण होता है। मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए  सरसों के तेल में लहुसन की कुछ छिली हुई कलियां डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लीजिए। तेल गुनगुना हो जाए तो पैरों की मांसपेशियों में अच्छी तरह से मालिश कीजिए। इससे ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ेगा और ठंडी हवा के असर से सिकुड़ी मांसपेशियां भी खुल जाएंगी। 
  • नमक वाला गर्म पानी: अगर आपके मसल्स में दर्द हो रहा है तो रोज रात के वक्त हलके गर्म पानी में वहां पर सेकाई करें। गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर  कॉटन के कपड़ों को उसमे भिगोएं और फिर उसे कपड़े से मांसपेशियों की सेकाई करें। इससे आपकी मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलेगी। 
  • अदरक: अदरक में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। ये दर्द सूजन, एंठन और मांसपेशियों की जकड़न को दूर करता है। नियमित तौर पर अदरक का सेवन करें। दर्द ज्यादा है तो सरसों के तेल में अदरक का रस मिलाकर मांसपेशियों की मालिश करें। 
  • लहुसन का तेल: लहसुन की दस छिली हुई कलियां, 25 ग्राम अजवायन  के साथ साथ 10 ग्राम लौंग को थोड़े से सरसों के तेल में अच्छी तरह पका लें। जब तेल जलने लगे और धुआं छोड़ने लगे तो उसे उतार कर कांच की बोतल में ठंड़ा करके भर लें। इस तेल को सर्दियों में घुटनों पर मालिश करने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • एक्सरसाइज़ भी ज़रूर करें: सर्दियों में अपनी फिटनेस के साथ कोई समझोत नहीं करें। आपकी बॉडी में क्रैम्प्स, मसल्स में दर्द या सूजन न आए इसलिए हमेशा अपनी बॉडी को स्ट्रेच करते रहें।
  • डाइट का रखें ध्यान: साथ ही सर्दियों के मैं में ज़्यादा तेल वाली चीज़ों को न खाएं। जितना हो सके उतना हेल्दी खाना खाएं। हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • खूब पानी पियें: इस मौसम में लोग पानी कम पीते हैं इसलिए कई बीमारियों का शिकार होते हैं। अपनी सेहत को दुरुस्त बनाये रखने के लिए 3 से 4 लीटर पानी पियें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

देश में बढ़ने लगे हैं हार्ट अटैक के मरीज, बाबा रामदेव से जानें कैसे कम करें हार्ट डिजीज का रिस्क

Latest Health News