A
Hindi News हेल्थ ओमिक्रॉन के कहर से बचे रहना है तो इन नियमों में ढील ना दीजिए

ओमिक्रॉन के कहर से बचे रहना है तो इन नियमों में ढील ना दीजिए

ओमिक्रॉन से बचने के लिए जरूरत है कि आप भी सतर्कता बरतें और कुछ खास चीजों का पालन करें

Omicon keep these things in mind to protect corona virus new variant omicron- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Omicon keep these things in mind to protect corona virus new variant omicron

Highlights

  • ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं
  • कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए सतर्कता जरूरी

देश में ओमिक्रॉन का विस्फोट हो गया है। दुनिया के कई देश ओमिक्रॉन के कहर से जूझ रहे हैं और भारत में भी इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली में लगातार बढ़ते केसों के चलते कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई है। जरूरत है कि आप भी सतर्कता बरतें और कुछ खास चीजों का पालन करें ताकि आप खुद और अपने परिवार को ओमिक्रॉन की चपेट में आने से बच सकें। 

मास्क ना उतरने दें
जी हां, पिछले कुछ महीनों में लोगों ने लापरवाही दिखाई है और मास्क को लेकर लोग लापरवाह हो रहे हैं। ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामले संकेत दे रहे हैं कि तीसरी लहर आ सकती है इसलिए घर से बाहर निकलते समय आप मास्क जरूर लगाएं। हो सके तो पब्लिक प्लेस पर जाते समय डबल लेयर वाला मास्क लगाएं। 

ओमिक्रॉन के खतरे महफूज रहना है तो खाइए ये सुपरफूड्स, मजबूत होगी इम्यूनिटी

सेनिटाइजेशन
घर में सेनिटाइजेशन का खास ख्याल रखें। कहीं बाहर से आने के बाद और खाना खाने से पहले हाथों को अच्छे से सेनिटाइज जरूर करें। 

छह गज की दूरी जरूरी 
कोरोना से बचने के लिए छह गज की दूरी अभी भी जरूरी है। देखा जा रहा है कि दिल्ली औऱ अन्य शहरों के बड़े बाजारों में लोगों की भीड़ दिख रही है। ऐसे में आप बेहद जरूरी होने पर ही बाजार का रुख करें। बच्चों को लेकर बाहर मत निकलें और बुजुर्गों को भी घर के अंदर रखें।

घर में मौजूद इन चीजों से बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ शरीर रहेगा गर्म

वैक्सीन लगवा ली ना!
पिछले एक साल की सरकार की कवायद के बाद देश के अधिकांश वयस्कों को कोविड वेक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। अगर आप वेक्सीन लगवाने से चूक गए हैं तो देर न करें। वेक्सीन आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ साथ संक्रमण के खतरे को कम करने में कारगर  है। इसलिए अगर आपने वैक्सीन नहीं लगवाई है तो सबसे पहले वेक्सीन लगवाएं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला भोजन करें
कोरोना से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है आपकी प्रतिरोधक क्षमता। इसलिए अपने और घर के सदस्यों की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Latest Health News