A
Hindi News हेल्थ रशिया का कोविड टीका 'स्पुतनिक लाइट' का सिंगल डोज़ 80 फीसदी प्रभावकारी

रशिया का कोविड टीका 'स्पुतनिक लाइट' का सिंगल डोज़ 80 फीसदी प्रभावकारी

 रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्पुतनिक वी-वैक्सीन के सिंगल डोज़ को मंजूरी दी है। स्पुतनिक लाइट ने परीक्षणों में लगभग 80 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई है।

स्पुतनिक लाइट- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@SPUTNIKVACCINE स्पुतनिक लाइट

रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्पुतनिक वी वैक्सीन के सिंगल डोज़ वैरियेंट को मंजूरी दे दी है। स्पुतनिक लाइट ने परीक्षणों में लगभग 80 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई है। स्पुतनिक लाइट के टीकाकरण के बाद कोई गंभीर प्रतिकूल घटना दर्ज नहीं की गई।

दुनिया कोरोना वायरस संक्रमण की खतरनाक वेव से लड़ रही है तो वहीं वैक्सीन के मोर्चे पर एक अच्छी खबर आई है। रूसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्पुतनिक वी-वैक्सीन के सिंगल डोज़ को मंजूरी दी है। स्पुतनिक लाइट ने परीक्षणों में लगभग 80 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई है।

स्पुतनिक ने एक ट्वीट में कहा, "स्पुतनिक लाइट एक तेज़ और विश्वसनीयसेनानी है। यह वायरस सर्ज को तेजी से पराजित करने और समुदाय में स्थायी सुरक्षा बनाने में मदद करते हुए उच्च स्तर की सुरक्षा हासिल करने में मदद करता है।"

5 दिसंबर 2020 से 15 अप्रैल 2021 के बीच रूस के सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इंजेक्शन के बाद 28 दिनों से लिए गए विश्लेषण के अनुसार सिंगल डोज़ स्पुतनिक लाइट वैक्सीन ने 79.4% प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया।

लगभग 80% का प्रभावकारिता स्तर दो-खुराक वाले टीकों की तुलना में अधिक है।

पिछले हफ्ते रूस से हैदराबाद में स्पुतनिक वी वैक्सीन की पहली खेप में 150,000 से अधिक खुराकें आई थीं। 

वैक्सीन के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के साथ गठजोड़ करने वाली भारतीय दवा निर्माता कंपनी रेड्डीज लैबोरेटरीज ने एक बयान में कहा है कि बड़े टीकाकरण कार्यक्रम रोलआउट के लिए आपूर्ति श्रृंखला को शुरू करने के लिए पायलट के रूप में विभिन्न चैनलों में प्रारंभिक मात्रा का उपयोग किया जाएगा।

Latest Health News

Related Video