A
Hindi News हेल्थ बहुत खतरनाक है ये स्टाइरीन गैस, कैंसर के अलावा इन बीमारियों के भी हो सकते हैं शिकार

बहुत खतरनाक है ये स्टाइरीन गैस, कैंसर के अलावा इन बीमारियों के भी हो सकते हैं शिकार

विशाखापट्टनम की पॉलिमर प्लांट से स्टाइरीन गैस लीक हो गई है। ये गैस शरीर पर बहुत बुरा असर डालती है। जानिए इस गैस के संपर्क में आने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

Breathing Problem- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM Breathing Problem- सांस लेने में दिक्कत

जहां एक ओर देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है तो वहीं आज सुबह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की एलजी पॉलिमर प्लांट स्टाइरीन गैस लीक हो गई है। इस गैस के रिसाव की वजह से कई लोगों की मौत हो गई तो कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये गैस कितनी खतरनाक है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि प्रशासन ने इस कंपनी के आसपास के 10 गांवों को खाली करा दिया है। ऐसे में आपके मन में जरूर ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये स्टाइरीन गैस है क्या? कैसे ये शरीर को और किस हद तक नुकसान पहुंचा सकती है। जानिए स्टाइरीन गैस के संपर्क में आने से कौन-कौन सी बीमारियां होने का खतरा रहता है। 

आंखों में जलन 
वैसे तो स्टाइरीन गैस का इस्तेमाल प्लास्टिक यानी कि पॉलिविनायल क्लोराइड बनाने वाले प्लांट्स में होता है। इस गैस के संपर्क में आने से सबसे ज्यादा आंखों पर असर पड़ता है। लगातार आंखों में जलन की शिकायत रहती है। 

सांस लेने में दिक्कत
स्टाइरीन गैस बहुत घातक होती है। खास तौर पर हवा के संपर्क में आने से ये और भी जहरीली हो जाती है। इसके संपर्क में आने से सांस लेने में दिक्कत होती है। 

दिमाग और रीढ़ की हड्डी को करती है प्रभावित
डॉक्टरों के मुताबिक स्टाइरीन गैस दिमाग और रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर डालती है। इसी वजह से लोग इस गैस के संपर्क में आते ही बेहोश हो जाते हैं। 

हो सकती है कैंसर की शिकायत 
इस घातक गैस के संपर्क में आने से कैंसर की भी शिकायत हो सकती है। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के मुताबिक ये गैस खतरनाक है और लोगों को कैंसर जैसी बीमारी से ग्रसित कर सकती है। 

इस तरह करें अपना बचाव
ज्यादा पानी पिएं
मास्क का इस्तेमाल करें

Latest Health News