A
Hindi News हेल्थ गले की खराश से रहते हैं परेशान? इन 7 असरदार आयुर्वेदिक उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

गले की खराश से रहते हैं परेशान? इन 7 असरदार आयुर्वेदिक उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

ठंड के मौसम में गले में खराश होना बहुत आम है। कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से घर पर इसका इलाज किया जा सकता है।

<p>गले की खराश के लिए...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/DR.DHIRENDRASINGHKUSHWAH गले की खराश के लिए आर्युवेदिक उपाय  

Highlights

  • गले की खराश को दूर करने में सहायक हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय।
  • मुलेठी, अदरक, शहद से ठीक होगा गले का खराश।
  • गले में खराश होने पर पिएं गर्म पानी।

सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। सर्दी-जुकाम या प्रदूषण के कारण बहुत से लोगों को गले में खराश की शिकायत रहती है। ये एक आम समस्या है और आसानी से ठीक भी हो जाता है। लेकिन अगर लंबे समय तक गले का खराश बना रहे तो ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। आइए जानते हैं कि आयुर्वेदिक उपायों की मदद से इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए 7 असरदार आयुर्वेदिक उपाय 

मुलेठी चबाने से मिलेगी राहत

Image Source : instagram/ukiyokenyaमुलेठी 

सर्दियों में जब भी आपको गले का खराश या दर्द सताए तो मुलेठी को चबाएं। आप चाहें तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे गले का खराश धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा। 

अदरक और शहद है कारगर

अदरक और शहद गले को आराम देते हैं। गर्म पानी में एक चम्मच शहद और अदरक के टुकड़े डालकर उबालें और इस पानी को पिएं। ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा। 

नमक पानी का गरारा 

Image Source : freepik.comनमक पानी का गरारा 

सदियों से सूखी खांसी और गले में खराश के इलाज के लिए नमक और पानी का गरारा सबसे आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों में से है। एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच नमक घोलें और इसका सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा। 

हल्दी, गर्म पानी और नमक 

अगर आपके गले में खराश है तो एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। हल्दी संक्रमणों का मुकाबला करने में मदद करती है। इससे आपको जल्द आराम मिल सकता है। 

लौंग से शांत होगा गले का खराश 

Image Source : freepik.comलौंग 

लौंग का एक टुकड़ा और थोड़ा सा सेंधा नमक लें। इनका एक साथ सेवन करें। ऐसा करने से आपको गले की खराश के कारण होने वाले दर्द से काफी राहत मिलेगा।

लहसुन के दूर होगा दर्द

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले की खराश और दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों में लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है।

तुलसी और शहद की चाय 

Image Source : freepik.comशहद-तुलसी चाय

तुलसी और शहद लंबे समय से आयुर्वेदिक औषधि का हिस्सा रहे हैं। ड्राई थ्रोट के लिए आप तुलसी शहद की चाय बना सकते हैं। शहद में मौजूद एंटिफंगल गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News