A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वैक्सीन: एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला बोले- भारत में अगले महीने से शुरू हो सकता है टीकाकरण अभियान

कोरोना वैक्सीन: एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला बोले- भारत में अगले महीने से शुरू हो सकता है टीकाकरण अभियान

भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर जल्द खुशखबरी मिल सकती है। साथ ही केंद्र सरकार ने भी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तैयारियां तेज कर दी है।

Coronavirus vaccine india - India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus vaccine india 

Coronavirus Vaccine India: भारत में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर जल्द खुशखबरी मिल सकती है। साथ ही केंद्र सरकार ने भी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तैयारियां तेज कर दी है। भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला का कहना है कि इस माह के अंत तक देश में कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है। जनवरी 2021 से भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है। 

रविवार को 'द इकनॉमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस समिट' में अदार पूनावाला ने उम्मीद जताई है कि भारत में हर किसी को वैक्सीन मिलेगी। पूनावाला ने कहा कि उम्मीद है कि इस माह के अंत तक एसआईआई को वैक्सीन के आपात इस्तेमाल का लाइसेंस मिल सकता है, लेकिन उसके इस्तेमाल की अनुमति बाद में मिलेगी। उन्हें भरोसा है कि नियामक की मंजूरी मिलते ही जनवरी 2021 से भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। बता दें कि, एसआईआई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन बना रहा है।

Image Source : File PhotoAdar Poonawalla, Chief Executive Officer of the Serum Institute of India.

पूनावाला ने बताया कि एक बार 20 फीसदी दोलों को कोरोना वायरस वैक्सीन मिल तो हम लोगों में उम्मीदें और विश्वास वापस लौटता देख सकते हैं। 2021 में सितंबर और अक्टूबर तक उम्मीद है कि हर किसी के लिए पर्याप्त वैस्कीन होगी और जीवन फिर से पहले जैसा पटरी पर लौट सकता है। पूनावाला ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के बारे में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि ये वैक्सीन वायरस के संक्रमण से व्यक्ति का बचाव करने के साथ संक्रमण के प्रसार को रोकने में सक्षम है या नहीं। पूनावाला ने कहा कि अभी तक उन्हें भी इसका पता नहीं। देश की 20 फीसदी आबादी को जब कोरोना वैक्सीन का टीका लग जाएगा, तब ही भरोसा लौटेगा और धारणा मजबूत होगी। उम्मीद है कि अगले साल सितंबर और अक्टूबर तक हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी और जीवन सामान्य हो जाएगा।

पूनावाला ने बताया कि उनकी कंपनी सरकार के साथ-साथ निजी बाजार के लिए कोरोना वैक्सीन की डोज तैयार कर रही है। केंद्र सरकार अगले साल जुलाई तक टीके की 30 से 40 करोड़ खुराक खरीदना चाहती है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की योजना देश की 20 से 30 फीसदी आबादी को कोरोनारोधी टीका देने की है। उन्होंने संभावना जताई कि अगले साल अक्तूबर तक देश की अधिकांश आबादी को कोरोना वैक्सीन का टीका लग जाएगा, तब ही जिंदगी सामान्य होगी। 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ एसआईआई ने की साझेदारी

कोरोना वैक्सीन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने वैश्विक दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। कोविड-19 महामारी के टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के अंतरिम परिणाम कुछ समय पहले जारी किए गए थे। शुरुआती संकेतों से पता चला था कि यह टीका बिना लक्षण वाले संक्रमण के मामलों में वायरस के प्रसार को कम कर सकता है। दो ट्रायल के संयुक्त विश्लेषण के आधार पर टीका औसतन 70 फीसदी प्रभावी रहा है। भारत में इस टीके को कोविशील्ड नाम दिया गया है।

Latest India News