A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हरियाणा में अब कोरोना टेस्ट हुआ सस्ता, 2400 रुपये से ज्यादा नहीं ले पाएंगे प्राइवेट लैब्स

हरियाणा में अब कोरोना टेस्ट हुआ सस्ता, 2400 रुपये से ज्यादा नहीं ले पाएंगे प्राइवेट लैब्स

हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे अपने प्रबन्धों मे एक अहम कदम उठाते हुए प्रदेश में कोरोना वायरस का टेस्ट अब 2400 रूपये में करवाने का निर्णय लिया है।

<p>हरियाणा में अब...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE हरियाणा में अब कोरोना टेस्ट हुआ सस्ता, 2400 रुपये से ज्यादा नहीं ले पाएंगे प्राइवेट लैब्स

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे अपने प्रबन्धों मे एक अहम कदम उठाते हुए प्रदेश में कोरोना वायरस का टेस्ट अब 2400 रूपये में करवाने का निर्णय लिया है। हरियाणा में प्राइवेट लैब्स कोरोना टेस्ट के 2400 रुपये से ज्यादा दाम वसूल नहीं कर पाएंगे। सैम्पल कलेक्शन सहित जीएसटी, और अन्य टैक्स भी 2400 रुपये में शामिल होंगे। बता दें कि टेस्ट दर घटाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को राहत पहुचाना है ताकि वें इस महामारी का टेस्ट करवाने के लिए आगे आए।

सभी सरकारी अस्पतालों मे करोना टेस्टिंग सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाती है। अब सभी उपायुक्त एवं सिविल सर्जन प्रयोगशालाओं पर कड़ी निगरानी रखेंगे।  प्रयोगशालाओं को टेस्ट का रिजल्ट मरीज को तत्काल देना होगा। टेस्ट कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर सम्बन्धित प्रयोगशाला को जिला सिविल सर्जन को ई-मेल के माध्यम से सूचित करना होगा। इसके अलावा सैंपल लेते समय मरीज के मोबाइल की जानकारी भी रैफरल फॉर्म रिकॉर्ड में रखनी होगी।

गौरतलब है कि इससे पहले देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के टेस्ट की अलग-अलग कीमतों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक रेट तय करने के लिए कहा है। कोर्ट ने कहा कि 'कहीं पर 2200 रुपये में कोरोना टेस्ट हो रहा है तो कहीं पर 4500 रुपये में हो रहा है। ऐसा न हो कर कोरोना के टेस्ट के रेट को फिक्स किए जाएं। पूरे देश में टेस्ट के रेट एक जैसे ही हों।' सुप्रीम कोर्ट ने अस्पतालों में कोरोना के मरीज़ों के इलाज और शवों को सही तरीक़े से हैंडल करने को लेकर स्वतः संज्ञान पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

Latest India News