A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की उपासना, PM मोदी-CM योगी ऐसे करते हैं 'शक्ति' पूजा...

9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की उपासना, PM मोदी-CM योगी ऐसे करते हैं 'शक्ति' पूजा...

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों सत्ता के सिंहासन पर बैठे हैं। दोनों एक ही पार्टी से हैं लेकिन इसके अलावा दोनों के बीच एक और

pm modi

40 सालों से मोदी रखते हैं नवरात्र का उपवास

देश के प्रधानमंत्री भी शक्ति के उपासक हैं। वो नवरात्र का कठिन व्रत पिछले 40 सालों से करते आ रहे हैं। पीएम मोदी भी इन 9 दिनों के दौरान अन्न त्याग देते हैं। वो फल खाते हैं और नींबू पीते हैं लेकिन इस दौरान उनके काम पर कोई असर नहीं पड़ता है।

साल में दो बार ऐसा वक्त आता है...जब प्रधानमंत्री मोदी 9 दिनों के लिए शक्ति की भक्ति में लीन होकर अन्न का त्याग कर देते हैं। 9 दिनों तक वो सिर्फ पानी पीकर और फल खाकर मां की आराधना करते हैं। मंगलवार से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है यानी पीएम मोदी आने वाले 9 दिनों तक सख्त नियम और कायदे से पूजा पाठ करेंगे और साथ में प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारियां भी निभाने के लिए तैयार हैं। सबसे खास बात ये है कि पीएम किसी भी सूरत में व्रत नहीं छोड़ते हैं...वो कहीं भी हों, देश में हों या विदेश में नवरात्र के पहले दिन से मोदी उपवास पर रहते हैं। कठिन व्रत के साथ मां दुर्गा की पूजा जरुर करते हैं।

9 दिन बिना अन्न दुर्गा की उपासना

  • PM मोदी पिछले 40 साल से नवरात्र में व्रत रखते हैं
  • 9 दिनों तक प्रधानमंत्री मोदी अन्न नहीं खाते हैं
  • उपवास के दौरान मोदी नींबू पानी या सादा पानी पीते  हैं
  • मोदी 9 दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ जरुर करते हैं

आम आदमी जहां उपवास के दौरान थका-थका महसूस करता है वहीं पीएम मोदी एनर्जी से भरपूर नजर आते हैं...वो किसी भी काम को टालते नहीं हैं। नवरात्र में मोदी सुबह 5 बजे की बजाए 4 बजे ही उठ जाते हैं और योग करते हैं। उसके बाद मां की पूजा करते हैं और फिर हर दिन की तरह ही पूरे जोश के साथ अपने काम में जुट जाते हैं।

पीएम मोदी सितंबर 2014 में जब अपने पहले अमेरिकी दौरे पर गए तो उस दौरान भी वो नवरात्र के उपवास पर थे। उसी दौरान 29 सितंबर को तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबाम ने उनके सम्मान में व्‍हाइट हाउस में डिनर आयोजित किया। लेकिन पीएम ने तब सिर्फ नींबू पानी पिया था और कुछ फल खाए थे। नौ दिनों तक व्रत रखने वाले मोदी की एनर्जी में कोई कमी नहीं थी और ये देखकर ओबामा भी हैरान हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवरात्र में नौ दिन का व्रत रखते हैं पहली बार ये बात मोदी के ब्लॉग से साल 2012 में सामने आई थी...जब वो गुजरात के सीएम थे। तब उन्होंने लिखा था कि बीते 35 सालों से व्रत रखते आ रहे हैं।

मोदी क्यों रखते हैं व्रत?

वो आत्म-शुद्धिकरण के लिए व्रत रखते हैं उनके मुताबिक इस व्रत से उन्हें शक्ति मिलती है। प्रधानमंत्री मोदी की शक्ति की देवी में ऐसी आस्था है कि वो हर बड़े काम की शुरूआत भी नवरात्र में ही करना पसंद करते हैं। पिछले साल असम चुनाव प्रचार का आगाज करने से पहले वो चैत्र नवरात्र में ही कामाख्या देवी के मंदिर में दर्शन के लिए गए थे...और शक्तिपीठ में पूजा करने के बाद ही इलेक्शन कैंपेन का आगाज किया था। तो एक राज्य का मुखिया और पूरे देश का...दोनों के पास सत्ता की ताकत है लेकिन उनका कहना है कि उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की ताकत उस शक्ति से मिलती है जिसकी वो 9 दिनों तक उपासना करते हैं।

Latest India News