A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इसरो सोमवार को लॉन्‍च करेगा पीएसएलवी-सी45 सैटेलाइट, पहली बार दर्शक बैठ कर देख सकेंगे लॉन्‍चिंग

इसरो सोमवार को लॉन्‍च करेगा पीएसएलवी-सी45 सैटेलाइट, पहली बार दर्शक बैठ कर देख सकेंगे लॉन्‍चिंग

इसरो के सफल रॉकेट लॉन्चिंग की तस्वीरें आप टीवी या इंटरनेट पर देखते रहे होंगे। लेकिन अब आप क्रिकेट स्टेडियम की तरह बैठ कर इसरो के रॉकेट की लॉन्चिंग को देख सकेंगे।

<p>ISRO</p>- India TV Hindi ISRO

इसरो के सफल रॉकेट लॉन्चिंग की तस्‍वीरें आप टीवी या इंटरनेट पर देखते रहे होंगे। लेकिन अब आप क्रिकेट स्‍टेडियम की तरह बैठ कर इसरो के रॉकेट की लॉन्‍चिंग को देख सकेंगे। इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर में पहली बार इस प्रकार की व्‍यवस्‍था की है। इसरो सोमवार को पीएसएलवी-सी45 लॉन्‍च करने जा रहा है। इसरो के इस रॉकेट को आम जनता की मौजूदगी में लॉन्च किया जाएगा। इसके लिए इसरो ने श्रीहरिकोटा में खास व्‍यवस्‍था भी की है। 

इसरो ने ट्वीट कर इस खास सुविधा की तस्‍वीर भी पेश की है। इसरो ने आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग और स्पेस ऐक्टिविटीज दिखाने के लिए स्टेडियम सरीखी गैलरी तैयार कराई है। इसमें 5,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इस गैलरी के सामने दो लॉन्चपैड होंगे और यहां से बैठकर रॉकेट लॉन्चिंग का नजारा बड़ी आसानी से देखा जा सकेगा। इसरो ने आम लोगों को मुफ्त में अपने अभियानों को देखने की सुविधा अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की तर्ज पर शुरू की है। नासा की ओर से भी आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग समेत स्पेस ऐक्टिविटीज को देखने का मौका दिया जाता है।

पीएसएलवी-सी45 के साथ जाएंगे 28 विदेशी सैटेलाइट 

PSLV-C45 को ल़ॉन्च किया जाएगा, जिसमें डीआरडीओ की ओर से तैयार EMISAT को ले जाएगा। यह अंतरिक्ष में भारत के सर्विलांस को मजबूत करेगा। इसके अलावा 28 विदेशी सैटलाइट्स को भी इसरो इसके जरिए लॉन्च करेगा। इसरो के इस रॉकेट को आम जनता की मौजूदगी में लॉन्च किया जाएगा। 

Latest India News