A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को जारी आदेश के मुताबिक दिन में बस तीन घंटे के लिए कक्षाएं लगेंगी और बच्चों को विद्यालय में खाने-पीने की चीजें लाने की अनुमति नहीं होगी।

Primary schools to open from 21 september in uttrakhand उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे प्राइमरी - India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल (Representational Image)

देहरादून. उत्तराखंड में कोविड-19 महामारी के चलते महीनों तक बंद रहने के बाद प्राथमिक विद्यालय पहली से पांचवी कक्षाओं के लिए 21 सितंबर से खुल जाएंगे। स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को जारी आदेश के मुताबिक दिन में बस तीन घंटे के लिए कक्षाएं लगेंगी और बच्चों को विद्यालय में खाने-पीने की चीजें लाने की अनुमति नहीं होगी।

आदेश के मुताबिक इन कक्षाओं के बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षण का विकल्प भी उपलब्ध होगा। स्कूल प्रशासन को कक्षाओं, कार्यालयों, पुस्तकालयों, शौचालयों समेत पूरे परिसर की उपयुक्त साफ-सफाई सुनिश्चित करना होगा। सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

केरल सरकार ने 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल
केरल सरकार ने कोविड-19 के कारण पिछले साल मार्च से बंद विद्यालयों को एक नवंबर से फिर से खोलने का शनिवार को फैसला किया। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता में कोविड-19 की स्थिति के आकलन के लिए बैठक में यह निर्णय किया गया।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विद्यालयों को फिर से खोलने के लिए जरूरी इंतजामों को कम से कम 15 दिन पहले पूरा करने का निर्देश दिया है। पहली कक्षा से सातवीं (प्राथमिक खंड) और 10वीं तथा 12वीं की कक्षाएं एक नवंबर से शुरू होंगी। अन्य सभी कक्षाएं 15 नवंबर से शुरू होंगी।"

विजयन ने कहा कि विशेषज्ञों की राय है कि पहले प्राथमिक कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए। विज्ञप्ति में कहा गया है, "विद्यालयों को फिर से खोलने के संबंध में शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रूप से आवश्यक उपाय करने चाहिए। कम प्रतिरक्षा वाले बच्चों को कक्षाओं में आने की आवश्यकता नहीं है। छात्रों को विद्यालयों में लाने-ले जाने के संबंध में विशेष निर्देश दिए जाएं।"

Latest India News