Saturday, April 20, 2024
Advertisement

केरल में 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, 24 सितंबर से शुरू होंगी 11वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं, कोरोना के 19,352 नए मामले आए

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विद्यालयों को फिर से खोलने के लिए जरूरी इंतजामों को कम से कम 15 दिन पहले पूरा करने का निर्देश दिया है। पहली कक्षा से सातवीं (प्राथमिक खंड) और 10वीं तथा 12वीं की कक्षाएं एक नवंबर से शुरू होंगी। अन्य सभी कक्षाएं 15 नवंबर से शुरू होंगी।’’ 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 18, 2021 21:39 IST
केरल में 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, 24 सितंबर से शुरू होंगी 11वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO केरल में 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल 

तिरुवनंतपुरम: केरल सरकार ने कोविड-19 के कारण पिछले साल मार्च से बंद विद्यालयों को एक नवंबर से फिर से खोलने का शनिवार को फैसला किया। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता में कोविड-19 की स्थिति के आकलन के लिए बैठक में यह निर्णय किया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विद्यालयों को फिर से खोलने के लिए जरूरी इंतजामों को कम से कम 15 दिन पहले पूरा करने का निर्देश दिया है। पहली कक्षा से सातवीं (प्राथमिक खंड) और 10वीं तथा 12वीं की कक्षाएं एक नवंबर से शुरू होंगी। अन्य सभी कक्षाएं 15 नवंबर से शुरू होंगी।’’ 

विजयन ने कहा कि विशेषज्ञों की राय है कि पहले प्राथमिक कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘विद्यालयों को फिर से खोलने के संबंध में शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रूप से आवश्यक उपाय करने चाहिए। कम प्रतिरक्षा वाले बच्चों को कक्षाओं में आने की आवश्यकता नहीं है। छात्रों को विद्यालयों में लाने-ले जाने के संबंध में विशेष निर्देश दिए जाएं।’’ मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि बच्चों के लिए विशेष मास्क तैयार कर उनका स्टॉक किया जाए। इसके अलावा, 18 अक्टूबर से कॉलेज फिर से खोल दिये जाएंगे। बैठक में उन स्थानों पर भी लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया जहां साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है। 

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘राज्य में 90 प्रतिशत आबादी को टीके की पहली खुराक मिलने के बाद, निजी प्रयोगशालाओं में एंटीजन परीक्षण बंद कर दिया जाएगा। उसके बाद एंटीजेन परीक्षण आपात स्थिति के मामले में केवल सरकारी या निजी अस्पताल में डॉक्टरों के निर्देशानुसार किये जाएंगे।’’ राज्य सरकार ने 65 वर्ष से अधिक आयु के उन लोगों की पहचान करने के लिए विशेष अभियान चलाने का भी निर्णय लिया है, जिनका अब तक टीकाकरण नहीं हुआ है। 

केरल में 24 सितंबर से शुरू होंगी 11वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं 

उच्चतम न्यायालय द्वारा केरल सरकार को 11वीं कक्षा की परीक्षाएं भौतिक रूप से आयोजित करने की अनुमति दिये जाने के एक दिन बाद शनिवार को राज्य सरकार ने घोषणा की कि परीक्षाएं 24 सितंबर से 18 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएंगी। सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने कहा कि परीक्षाएं कोविड-19 स्वास्थ्य नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए आयोजित की जाएंगी। 

शिवनकुट्टी ने यहां एक विज्ञप्ति में कहा, ''उच्चतर माध्यमिक छात्रों की परीक्षाएं 24 सितंबर को शुरू होकर 18 अक्टूबर को समाप्त होंगी। व्यवसायिक उच्चतर माध्यमिक छात्रों की परीक्षाएं 13 अक्टूबर को समाप्त हो जाएंगी। परीक्षाओं के बीच में एक से पांच दिन का अंतराल होगा।'' केरल सरकार की संबंधित वेबसाइट पर जाकर परीक्षा का कार्यक्रम देखा जा सकता है। उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस संक्रमण के बीच केरल सरकार को शुक्रवार को कक्षा 11वीं की परीक्षाएं स्कूलों में कराने अनुमति दी थी और छात्रों को किसी अप्रिय स्थिति का सामना नहीं करना पड़े, यह सुनिश्चित करने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर संतोष व्यक्त किया था। 

न्यायालय ने कहा था कि इस मामले में समग्र रुख अपनाया जाना चाहिए और प्राधिकारी अपने कर्तव्यों के प्रति सचेत रहें। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार की पीठ ने स्कूलों में छात्रों को बुला कर परीक्षा (ऑफलाइन)आयोजित करने के राज्य सरकार के फैसले पर दखल देने से इनकार करने के केरल उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली अधिवक्ता रसूलशान की याचिका शुक्रवार को खारिज करते हुए यह फैसला सुनाया था। 

कोविड-19 के केरल में 19,352 नए मामले आए

केरल में शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में गिरावट देखने को मिली और कोरोना संक्रमण के 19,352 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 44,88,840 हो गई। वहीं 143 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 23,439 हो गई।  स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि राज्य में अब तक 42,83,963 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वहीं 1,80,842 मरीजों का उपचार चल रहा है। मंत्री ने बताया कि राज्य में अब तक टीके की खुराक के लिए पात्र आबादी में से 88.94 फीसदी को टीके की पहली जबकि 36.67 फीसदी को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement