A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मार्क जुकरबर्ग को लिखी चिट्ठी, लगाया बड़ा आरोप

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मार्क जुकरबर्ग को लिखी चिट्ठी, लगाया बड़ा आरोप

चिट्ठी में रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि यह चिंता का विषय है कि फेसबुक की भारतीय इकाई के कर्मचारी ऑन रिकॉर्ड प्रधानमंत्री मोदी और मंत्रियों को गाली देते हैं और इसके बावजूद फेसबुक में काम करते हुए प्रमुख पदों को संभाल रहे हैं।

ravi shankar prasad writes to facebook ceo mark zuckerberg । कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मार्क जु- India TV Hindi Image Source : PIXABAY कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मार्क जुकरबर्ग को लिखी चिट्ठी, लगाया बड़ा आरोप

नई दिल्ली. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को चिट्ठी  लिखी है। चिट्ठी में रविशंकर प्रसाद ने लिखा है कि कुछ विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया है कि फेसबुक की भारतीय मैनेजिंग डायरेक्टर और अन्य टीम ऐसे लोगों के प्रभाव में काम कर रहे हैं जो एक विशेष राजनीतिक विचारधारा से संबंध रखते हैं। उस राजनीतिक विचारधारा को आम चुनाव में जनता के द्वारा हराया गया है।

पढ़ें- इस प्रदेश में अब सस्ती होगी शराब, हटाया गया कोरोना टैक्स

चिट्ठी में रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि यह चिंता का विषय है कि फेसबुक की भारतीय इकाई के कर्मचारी ऑन रिकॉर्ड प्रधानमंत्री मोदी और मंत्रियों को गाली देते हैं और इसके बावजूद फेसबुक में काम करते हुए प्रमुख पदों को संभाल रहे हैं। यह पूरी तरह से अमान्य है, जब कुछ लोगों का राजनीतिक पक्षपात लाखों-करोड़ों लोगों के बोलने के अधिकार को ठोकर मारता है। चिट्ठी में आरोप लगाया गया है कि मनगढंत बाते गढ़ने के लिए कंपनी से कुछ चुनिंदा बातों को लीक किया जा रहा है।

पढ़ें- अब यूपी में सिर्फ रविवार को होगा lockdown

भाजपा और फेसबुक की ‘सांठगांठ’ की तत्काल जांच हो, दोषियों को सजा मिले: कांग्रेस

कांग्रेस ने कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूहों की खबरों का हवाला देते हुए मंगलवार को फेसबुक एवं भाजपा के बीच ‘सांठगांठ’ होने का आरोप फिर लगाया और दावा किया कि भारत के लोकतंत्र एवं सामाजिक सद्भाव पर किया गया ‘हमला’ बेनकाब हुआ है। मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा कि इस पूरे प्रकरण की तत्काल जांच होनी चाहिए और दोषी पाए जाने पर लोगों को दंडित किया जाना चाहिए।

पढ़ें- इस राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच होगी

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिकी अखबार ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ की हालिया खबर को ट्विटर पर शेयर करते हुए सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया, ‘‘अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भारत के लोकतंत्र और सामाजिक सद्भाव पर फेसबुक एवं व्हाट्सऐप के खुलेआम हमले को बेनकाब कर दिया है।’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘किसी भी विदेशी कंपनी को भारत के आंतरिक मामलों में दखल की अनुमति नहीं दी जा सकती। उनकी तत्काल जांच होनी चाहिए और अगर वे दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें दंडित किया जाना चाहिए।’’

उल्लेखनीय है कि व्हाट्सऐप का स्वामित्व फेसबुक के पास है। कांग्रेस ने एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि फेसबुक और भाजपा की कथित सांठगांठ ने लोकतंत्र को चोट पहुंची है। उसने दावा किया, ‘‘भाजपा का मकसद ‘फूट डालो, शासन करो’ है और फेसबुक इसमें उसकी मदद कर रहा है। भाजपा और फेसबुक की इस सांठगांठ की जांच होनी चाहिए।

हाल ही में ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ अखबार और ‘टाइम पत्रिका’ ने कुछ खबरें प्रकाशित की थीं जिनमें दावा किया गया था कि फेसबुक की भारतीय इकाई के कुछ पदाधिकारियों ने भाजपा को फायदा पहुंचाया। कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए भाजपा के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय ने शनिवार को कहा कि किसी सोशल मीडिया कंपनी ने नहीं, बल्कि भारत के लोगों और कांग्रेस ने राहुल गांधी को खारिज किया है। 

Latest India News