A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रिहाना जैसे लोगों की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, तथ्य समझने के लिए कहा

रिहाना जैसे लोगों की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, तथ्य समझने के लिए कहा

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि ये दुर्भाग्य पूर्ण है कि कुछ समूह इन प्रदर्शनों पर अपने एजेंडे थोप रहे हैं और बातचीत को डिरेल करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हीं में से कुछ लोगों ने भारत के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समर्थन जुटाने की भी कोशिश की है। ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने से पहले, हम आग्रह करेंगे कि तथ्यों का पता लगाया जाए, और मुद्दों की एक उचित समझ पैदा की जाए।

Rihanna tweet on kisan andolan farmer protest india reaction रिहाना जैसे लोगों की टिप्पणी पर विदेश म- India TV Hindi Image Source : PTI रिहाना जैसे लोगों की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, तथ्य समझने के लिए कहा

नई दिल्ली. कृषि कानून भारत सरकार ने बनाए हैं, आंदोलन भारत के कुछ किसान संगठन कर रहे हैं, ये मामले पूरी तरह से भारत का आंदरुनी मामला है लेकिन 'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना' की तरह पॉप सिंगर रिहाना भी इसमें कूद पड़ी हैं। बिना सोचे-समझे रिहाना ने किसान आंदोलन पर अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट को शेयर करते हुए ट्वीट कर दिया। रिहाना (32) विश्व स्तर की पहली स्टार हैं जिन्होंने किसान आंदोलन को समर्थन दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? हैशटैग किसान आंदोलन।’’ 

पढ़ें- 'हैवान' ने महिला को चाकू से गोदने से पहले मुंह में डाला एसिड

उनके इस ट्वीट के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया सामने आई है। विदेश मंत्रालय ने किसान आंदोलन को लेकर विदेशी लोगों एवं संस्थाओं की टिप्पणियों पर कहा कि हम अपील करते हैं कि जल्दबाजी में कोई भी टिप्पणी करने से पहले तथ्यों का पता लगा लिया जाए। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत की संसद ने पूरी बहस और चर्चा के बाद कृषि क्षेत्र से संबंधित सुधारवादी कानून पारित किया। इन सुधारों ने विस्तारित बाजार में पहुंच दी और किसानों को अधिक लचीलापन प्रदान किया। वे आर्थिक और पारिस्थितिक रूप से स्थायी खेती का मार्ग भी प्रशस्त करते हैं। 

पढ़ें- Over Speeding पड़ेगी भारी, जानिए दिल्ली की किस सड़क पर कितनी है अधिकतम गति सीमा

मंत्रालय ने कहा कि भारत के कुछ हिस्सों में किसानों के एक बहुत छोटे वर्ग के पास इन सुधारों के बारे में कुछ आशंकाएं हैं। प्रदर्शनकारियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, भारत सरकार ने उनके प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की एक श्रृंखला शुरू की है। केंद्रीय मंत्री वार्ता का हिस्सा रहे हैं, और ग्यारह दौर की वार्ता हो चुकी है। सरकार ने कानूनों को होल्ड पर रखने की पेशकश भी की है, यह प्रस्ताव भारत के प्रधानमंत्री की तरफ से भी दिया गया है।

पढ़ें- राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरू, AAP के तीन सांसद दिनभर के लिए निलंबित

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि ये दुर्भाग्य पूर्ण है कि कुछ समूह इन प्रदर्शनों पर अपने एजेंडे थोप रहे हैं और बातचीत को डिरेल करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हीं में से कुछ लोगों ने भारत के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समर्थन जुटाने की भी कोशिश की है। ऐसे मामलों पर टिप्पणी करने से पहले, हम आग्रह करेंगे कि तथ्यों का पता लगाया जाए, और मुद्दों की एक उचित समझ पैदा की जाए। खासकर मशहूर हस्तियों के बीच सनसनीखेज सोशल मीडिया हैशटैग, टिप्पणियों का लोभ न तो उचित है और न ही यह जिम्मेदाराना रवैया है।

पढ़ें- Kisan Andolan: पूरे पश्चिमी यूपी में फैलेगा किसान आंदोलन? आज मथुरा में खाप पंचायत

Latest India News