A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चारधाम और कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड के नए सीएम धामी ने क्या कहा? इंडिया टीवी के साथ की विशेष बातचीत

चारधाम और कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड के नए सीएम धामी ने क्या कहा? इंडिया टीवी के साथ की विशेष बातचीत

पुष्कर सिंह धामी ने इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत में कहा कि सबसे पहले तो मैं माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी बहुत धन्यवाद करता हूं, दिल से बहुत आभारी हूं कि उन्होंने एक सामान्य परिवार में पैदा हुए एक सैनिक के पुत्र को उत्तराखंड के मुख्य सेवक के रूप में काम करने का अवसर प्रदान किया।

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इंडिया टीवी के साथ की विशेष बातचीत- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इंडिया टीवी के साथ की विशेष बातचीत

नई दिल्ली। उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं से मुलाकात के बाद इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत की। पुष्कर सिंह धामी ने इंडिया टीवी संवाददाता देवेंद्र पराशर के साथ विशेष बातचीत में कहा कि सबसे पहले तो मैं माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी बहुत धन्यवाद करता हूं, दिल से बहुत आभारी हूं कि उन्होंने एक सामान्य परिवार में पैदा हुए एक सैनिक के पुत्र को उत्तराखंड के मुख्य सेवक के रूप में काम करने का अवसर प्रदान किया। चारधाम यात्रा को लेकर सीएम धामी ने कहा कि चार धाम यात्रा से बहुत लोगों की जीविका जुड़ी हुई है। चार धाम  यात्रा का मामला अदालत में है। कोविड प्रोटोकॉल के साथ चार धाम यात्रा की जा सकती है। कुंभ और चार धाम की तुलना मरकज से ठीक नहीं है।

उत्तराखंड के नए सीएम धामी ने कहा कि बहुत सारी चीजें जो उत्तराखंड में पहले से चल रही हैं। चाहे हम चारधाम यात्रा की जो हमारी सड़कें हैं इनको ऑल वेदर रोड कहते हैं वो बहुत काफी हजारों करोड़ों की सड़कें बन रही हैं। इसके अलावा केदारनाथ में जो मोडिफिकेशन का काम चल रहा है वहां पर आदिगुरु शंकराचार्य जी की मूर्ति लगाई जानी है... ऐसे तमाम मुद्दे हैं उत्तराखंड के हैं और इस समय हमारा जो कोरोना का कहर भी चल रहा है। चार धाम यात्रा हमारी रुकी हुई है, कांवड़ यात्रा प्रस्तावित है और साथ में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है उसको लेकर मैंने उनका मार्गदर्शन लिया है। 

उत्तराखंड में पर्यटकों की भीड़ को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में सीएम धामी ने कहा कि हमने पर्यटकों के लिए होटलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ आवंटन करने का निर्देश दिया है इसके लिए ऑर्डर निकाल दिया गया है। साथ में जो लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं उनके चालान करने का भी काम तेजी से चल रहा है। हमारी पूरी कोशिश है क्योंकि बाहर से आने वाले लोगों का भी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी उत्तराखंड में चेक किया जा रहा है। धामी ने कहा कि 50 फीसदी क्षमता के साथ होटल में बुकिंग की इजाजत दी गई है। कैम्पटी फॉल से आए वीडियो और तस्वीरों को संज्ञान में लिया गया है और हमने तत्काल कार्रवाई की है। साथ ही बिना मास्क वाले लोगों का चालान काटने का निर्देश दिए गए हैं।

कांवड़ यात्रा को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में सीएम धामी ने कहा कि हमारे यहां से तो केवल जल लेने के लिए आते हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और दिल्ली के लोग जल लेने के लिए आते हैं। कांवड़ यात्रा को लेकर पड़ोसी राज्यों से बातचीत जारी है। उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर रोक का फैसला लिया गया है। धामी ने कहा कि लोगों का जीवन सबसे जरूरी, आस्था भी अहम है। उत्तराखंड में 50 फीसदी वैक्सीनेशन हुआ है। अगले 3 महीने में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का टारगेट रखा गया है। कुंभ और चार धाम की तुलना मरकज से ठीक नहीं है।

देखिए VIDEO

Latest India News