A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राम मंदिर: आज दिल्ली से शुरू हुआ 'अक्षत निमंत्रण महा अभियान', जानिए क्या है ये?

राम मंदिर: आज दिल्ली से शुरू हुआ 'अक्षत निमंत्रण महा अभियान', जानिए क्या है ये?

देश भर में आज से अक्षत निमंत्रण महा अभियान की शुरुआत की गई है। 15 दिनों तक चलने वाले इस महा अभियान के तहत राम भक्त लोगों के घर-घर जाएंगे। इस दौरान लोगों को अक्षत निमंत्रण दिए जाएंगे। साथ ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के माध्यम से भेजे गए संदेश को भी लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

आज से शुरू हुआ 'अक्षत निमंत्रण महा अभियान'।- India TV Hindi Image Source : PTI आज से शुरू हुआ 'अक्षत निमंत्रण महा अभियान'।

नई दिल्ली: भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है। इस कार्यक्रम के लिए आज से अक्षत निमंत्रण महा अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान पूरे देश में 15 जनवरी तक चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता और भगवान श्री राम में आस्था रखने वाले लोग घर-घर जाकर अक्षत निमंत्रण देंगे और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के माध्यम से भेजे गए संदेश को भी लोगों तक पहुंचाएंगे। इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित आर्य समाज मंदिर में हवन पूजा के साथ की गई। 

गलियों में निकले VHP के प्रवक्ता

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल ने मंदिर में सुबह हवन किया और ट्रस्ट के द्वारा भेजे गए संदेश और अक्षत निमंत्रण को लेकर लोगों तक पहुंचाने के लिए गलियों में निकल गए। वह लोगों को अयोध्या राम जन्मभूमि मंदिर की तस्वीर, ट्रस्ट का संदेश और अयोध्या में पूजित अक्षत देने के लिए महा अभियान पर निकल गए हैं। अयोध्या राम मंदिर में पूजित अक्षत के साथ घर-घर जाकर लोगों को यह संदेश भी दिया जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के दिन अपने नजदीकी मंदिर में जाएं और वहां पर इस कार्यक्रम के साक्षी बनें।

आज से 15 दिनों तक चलेगा महा अभियान

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया कि भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशव्यापी निमंत्रण दिए जा रहे हैं। आज से 15 दिन का महा अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत हर शहर, हर गांव, हर बस्ती और हर घर जाकर लोगों को निमंत्रित करेंगे और कहेंगे कि भगवान श्रीराम 500 वर्ष बाद अपने घर लौट रहे हैं। हम सब लोग भी घर से बाहर निकलें और घर-घर जाकर अपने पास के मंदिर में 22 जनवरी की सुबह 11 बजे से लेकर 2 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हों, जिसका सीधा प्रसारण अयोध्या से किया जाएगा। 

रामलला की आरती के बनें साक्षी

उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की आरती कर रहे होंगे उस अनुपम दृश्य के साक्षी बनते हुए खड़े होकर आरती में सहभागी बनें। यह सिर्फ राम मंदिर नहीं बल्कि करोड़ों भक्तों का राष्ट्र मंदिर बन रहा है। इस राष्ट्र मंदिर के अनुपम क्षण के आप भी गवाह बनें, क्योंकि अयोध्या एक छोटी सी नगरी है, उसका एक अपना दायरा है, वहां पर सीमित संख्या में ही लोग पहुंच सकते हैं। अयोध्या में विश्व भर के प्रतिनिधि पहुंचने वाले हैं, इसलिए आप अपने घर के पास के मंदिर को ही एक दिन के लिए अयोध्या मानें, बाद में अयोध्या जाकर भगवान श्रीराम के दर्शन करें।

घर-घर जाकर दी जा रही जानकारी

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा एक संदेश भेजा गया है। इस संदेश को घर-घर पहुंचाने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही एक राम मंदिर का चित्र जिसमें भगवान श्री राम की भी तस्वीर है जिसे लोगों से अपने घर के मंदिरों में लगाने की अपील की जा रही है। इसके अलावा दिल्ली प्रान्त क्षेत्रीय स्तर पर यह तय किया गया है कि एक-एक स्टीकर भी सभी के घर और प्रतिष्ठानों के बाहर लगाया जाएगा, जिससे 22 जनवरी के कार्यक्रम की सूचना सभी को मिल सकेगी। स्थानीय स्तर पर विश्व हिंदू परिषद ने कुछ स्टिकर्स, बैनर्स और लॉकेट जैसी कई सामग्रियां तैयार कराई हैं जो सभी राम भक्तों के घरों तक पहुंचाई जाएंगी, ताकि इस माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जा सके और 22 जनवरी को होने वाले भव्य दिव्य कार्यक्रम का सभी लोग दर्शन कर सकें।

राम मंदिर से पूजित है अक्षत

इसमें सबसे महत्वपूर्ण अक्षत है, जो कि राम मंदिर से पूजित है। यह अक्षत पैकेट के जरिए घर-घर पहुंचाई जा रही है। पूजित अक्षत से लोगों को घर-घर जाकर निमंत्रित किया जा रहा है। यह अक्षत देश के कोने-कोने में पहुंच चुकी है और अब इसे घर-घर पहुंचाने का महा अभियान शुरू किया गया है। इस अक्षत निमंत्रण के माध्यम से लोगों से अपील भी की जा रही है कि भगवान राम ने आप सभी को बुलाया है, राम जी के मन से जुड़िए। आज इसका बिगुल फूंका गया है।

यह भी पढ़ें- 

संजय राउत और उद्धव ठाकरे पर बरसे सत्येन्द्र दास, कहा- 'उन्हें ही मिला निमंत्रण, जो हैं राम के भक्त'

क्या नीतीश बनेंगे I.N.D.I.A अलायंस के संयोजक? कांग्रेस ने तेज की मनाने की कोशिशें

Latest India News