A
Hindi News भारत राष्ट्रीय छत्तीसगढ़: ईंट के भट्टे के ऊपर सो रहे थे 6 लोग, सुबह मची चीख पुकार... खौफनाक था मंजर

छत्तीसगढ़: ईंट के भट्टे के ऊपर सो रहे थे 6 लोग, सुबह मची चीख पुकार... खौफनाक था मंजर

मंगलवार रात 6 मजदूर मिट्टी की ईंटों को पकाने के लिए चबूतरे की तरह बनाए गए ढांचे के ऊपर सो गए थे। उस वक्त ढांचे में आग लगी हुई थी। बुधवार सुबह जब अन्य मजदूरों ने उन्हें उठाया, तब वे नहीं जागे।

छत्तीसगढ़ के महासमुंद...- India TV Hindi Image Source : TWITTER छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले की घटना

रायपुर: छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में एक दर्दनाक हादसा हो गया है। यहां एक ईंट भट्ठे में दम घुटने से पांच मजदूरों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य बीमार हो गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया ​जिले के गढफूलझर गांव में ईंट भट्ठे के ऊपर सो रहे पांच मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार रात 6 मजदूर मिट्टी की ईंटों को पकाने के लिए चबूतरे की तरह बनाए गए ढांचे के ऊपर सो गए थे। ढांचे में आग लगी हुई थी और रात में सोते समय पांच मजदूरों की मौत हो गई।

ईंट भट्ठे के ऊपर सोए, फिर उठे ही नहीं
अधिकारियों के मुताबिक, बुधवार सुबह जब अन्य मजदूरों ने उन्हें उठाया, तब वे नहीं जागे। बाद में मजदूरों ने इसकी जानकारी अन्य ग्रामीणों और पुलिस को दी। अधिकारियों ने बताया कि जानकारी मिलने के बाद पुलिस दल घटनास्थल पर पहुंचा और पांचों मृत मजदूरों के शवों तथा बीमार मजदूर को अस्पताल भेजा। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस को आशंका है कि मजदूरों की मौत दम घुटने के कारण हुई है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

रात को शराब पीकर ईंट भट्ठे के ऊपर सोए, फिर उठे ही नहीं
बता दें कि पिछले महीने भी ऐसा ही एक मामला प्रदेश के बलरामपुर जिले से सामने आया था जिसमें ईंट भट्ठे पर सो रहे भट्ठा मालिक समेत 3 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई थी। मृतकों में जीजा, साला और उनका एक रिश्तेदार युवक शामिल था। जिले के गणेश मोड़ पुलिस चौकी के अंतर्गत खजुरी गांव में ईंट भट्ठा के ऊपर सो रहे भट्ठा मालिक 28 वर्षीय राजदेव चेरवा और दो अन्य ग्रामीण 42 वर्षीय बनवा चेरवा और 19 साल के अनुज चेरवा की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें-

ठंड से बचने की कवायद में गई 3 लोगों की जान
खजूरी गांव निवासी राजदेव ने अपने खेत में लगभग 25 हजार ईंट बनाई थी। इसके बाद उसने अपने परिवार के सदस्यों के सहयोग से ईंटों को पकाने के लिए एकत्र किया और भट्ठा बनाकर उसमें आग लगा दी। रात में नशे की हालत में राजदेव, अजय, बनवा और अनुज ठंड से बचने के लिए ऊंचे ईंट भट्ठे के ऊपर सो गए। रात लगभग 2 बजे जब अजय ईंट भट्ठा से नीचे गिर गया तब उसकी नींद खुली। इसके बाद उसने जब अन्य साथियों को जगाने का प्रयास किया, तो वे नहीं जागे। बाद में उसने इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया था ग्रामीण नशे की हालत में ईंट भट्ठे के ऊपर सो गए थे और धुंए के कारण दम घुटने से तीन लोगों की मौत हो गई।

Latest India News