A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Electoral Bond: मोनिका नाम की महिला ने कांग्रेस को दान किए ₹5 लाख, चुनाव आयोग ने जारी किया डेटा

Electoral Bond: मोनिका नाम की महिला ने कांग्रेस को दान किए ₹5 लाख, चुनाव आयोग ने जारी किया डेटा

मोनिका का केवल पहला नाम ही इस सूची में दर्ज किया गया है। उन्होंने अक्टूबर 2021 में पांच चुनावी बॉण्ड खरीदे जिनमें से प्रत्येक की कीमत एक लाख रुपये थी। SBI द्वारा चुनाव आयोग को गुरुवार को सौंपे गए विवरण से यह जानकारी मिली।

kharge rahul gandhi- India TV Hindi Image Source : PTI मल्लिकार्जुन खरगे, केसी वेणुगोपाल के साथ राहुल गांधी

चुनाव आयोग ने गुरुवार को चुनावी बॉन्ड (Electoral Bond) से जुड़े कुछ और आंकड़े सार्वजनिक किए। चुनावी बॉण्ड खरीददारों की सूची में मोनिका नामक एक महिला ने कांग्रेस को चुनावी बॉण्ड के जरिए 5 लाख रुपये का चंदा दिया। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा चुनाव आयोग को गुरुवार को सौंपे गए विवरण से यह जानकारी मिली है।

अक्टूबर 2021 में खरीदे 5 चुनावी बॉण्ड

मोनिका का केवल पहला नाम ही इस सूची में दर्ज किया गया है। उन्होंने अक्टूबर 2021 में पांच चुनावी बॉण्ड खरीदे जिनमें से प्रत्येक की कीमत एक लाख रुपये थी। मोनिका ने कांग्रेस पार्टी को चुनावी बॉण्ड के जरिए कुल पांच लाख रुपये दिए गए हैं।

चुनाव आयोग ने वेबसाइट पर 2 फाइलों का दिया ब्योरा

एसबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार गुरुवार को चुनावी बॉण्ड के संबंध में अपने पास मौजूद सारी जानकारी निर्वाचन आयोग को उपलब्ध करा दी। इसके बाद, निर्वाचन आयोग ने चंदा देने वालों और इसे प्राप्त करने वालों की दो अलग-अलग सूचियां अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी। आयोग ने अपनी वेबसाइट पर दो फाइलों का ब्योरा दिया है। इसमें एक में चंदा देने वालों का नाम और रकम है, जबकि दूसरी फाइल में चंदा लेने वाले राजनीतिक दलों व रकम का ब्योरा है। (भाषा)

यह भी पढ़ें-

'राहुल को यह हफ्ता वसूली कहां से मिली?' इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर अमित शाह का पलटवार

Fact Check: पाकिस्तानी कंपनी ने BJP को नहीं दिया इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा, यहां जान लें सच्चाई

Latest India News