A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Special Trains: दिवाली और छठ में यूपी-बिहार जाने वालों की मौज, रेलवे ने बढ़ा दी स्पेशल ट्रेनें

Special Trains: दिवाली और छठ में यूपी-बिहार जाने वालों की मौज, रेलवे ने बढ़ा दी स्पेशल ट्रेनें

त्योहारी सीजन व छठ-दिवाली के लिए घर की ओर से जा रहे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे की ओर से विभिन्न स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया गया है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

स्पेशल ट्रेनों का ऐलान।- India TV Hindi Image Source : PTI स्पेशल ट्रेनों का ऐलान।

दिवाली और छठ के त्योहारी सीजन में देश के करोड़ों लोग एक से दूसरी जगह ट्रेन से यात्रा करते हैं। ऐसे समय में लोगों की भीड़ और सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से हर साल स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की जाती है। लोग अपने परिवार के साथ त्योहार मना सके इसके लिए रेलवे की ओर से  इस साल भी यात्रियों के लिए बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की गई है। 

विशेष मेल और एक्सप्रेस ट्रेन शुरू

दिवाली और छठ को देखते हुए रेलवे ने 09189 मुंबई सेंट्रल- कटिहार (साप्ताहिक) विशेष मेल और एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू किया है। ये ट्रेन 11 से 25 नवंबर तक मुंबई सेंट्रल से सुबह 10:30 बजे खुलेगी। वहीं, सोमवार की सुबह 7:30 बजे ट्रेन कटिहार स्टेशन पहुंचेगी। इसके अलावा  09190 मुंबई सेंट्रल- कटिहार (साप्ताहिक) विशेष मेल व एक्सप्रेस ट्रेन 14 से 28 नवंबर तक हर मंगलवार को चलेगी। ट्रेन रात को 0.15 मिनट पर कटिहार से खुलेगी और बुधवार को 18 बजकर 40 मिनट पर मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। ट्रेन में एसी-2, एसी-3, स्लीपर, जनरल आदि बोगी की व्यवस्था की गई है। 

ये रेलगाड़ियां भी चलेंगी

रेलवे ने इसके साथ ही वडोदरा जंक्शन- गोरखपुर जंक्शन (साप्ताहिक) विशेष मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी शुरू की है। 09101 ट्रेन हर सोमवार को 13 से 27 नवंबर तक शाम 7 बजे वडोदरा जंक्शन से खुलेगी। वहीं, अगले दिन रात 11.30 मिनट पर गोरखपुर पहुंचेगी। वहीं, ट्रेन नंबर 09102 15 से 29 नवंबर तक हर बुधवार को सुबह 5 बजे गोरखपुर से खुलेगी । ये ट्रेन अगले दिन सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर वडोदरा पहुंचेगी। इस ट्रेन में एसी-1, एसी-2, एसी-3, स्लीपर, जनरल कोच आदि की व्यवस्था की गई है। 

इन ट्रेनों की भी व्यवस्था

  • ट्रेन संख्या 02250: नई दिल्ली-पटना जं आरक्षित राजधानी स्पेशल ट्रेन।
  • ट्रेन संख्या 02249: पटना जं- नई दिल्ली आरक्षित राजधानी स्पेशल ट्रेन।  
  • ट्रेन संख्या 04002: आनन्द विहार टर्मिनल -पटना जं आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी। 
  • ट्रेन संख्या 04001: पटना जं-आनन्द विहार टर्मिनल आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी।
  • ट्रेन संख्या 04022: नई दिल्ली-सहरसा जं आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी।
  • ट्रेन संख्या 04021: सहरसा जंक्शन-नई दिल्ली आरक्षित स्पेशल ट्रेन। 
  • वंदेभारत एक्सप्रेस: 11, 14 और 16 नवंबर को नई दिल्ली स्टेशन से पटना। 

ये भी पढ़ें- अब कांग्रेस सांसद ने की 70 घंटे काम की वकालत, बोले- हफ्ते में सिर्फ 1 दिन की छुट्टी ही जरूरी

ये भी पढ़ें- महुआ मोइत्रा से विवाद के बीच वकील देहाद्राई ने दी खुशखबरी, वापस मिल गया 'हेनरी'

 

Latest India News