A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत खरीदेगा 26 नए राफेल फाइटर प्लेन, पीएम मोदी के फ्रांस पहुंचने से पहले डील डन

भारत खरीदेगा 26 नए राफेल फाइटर प्लेन, पीएम मोदी के फ्रांस पहुंचने से पहले डील डन

भारत ने 26 और नए राफेल लड़ाकू विमान खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है।

Rafale fighter aircrafts- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO 26 नए राफेल फाइटर प्लेन खरीदेगा भारत

भारत ने 26 और नए राफेल लड़ाकू विमान खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है। खबर है कि रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारतीय नौसेना के लिए तीन अतिरिक्त स्कोपीन क्लास की पनडुब्बियों के साथ 22 राफेल एमएस और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर प्लेन्स को मिलाकर 26 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। 

पीएम मोदी ने फ्रांस पहुंचने से पहले डील डन
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। आज सुबह पीएम मोदी फ्रांस के लिए रवाना हो चुके हैं। नरेंद्र मोदी शाम 4 बजे तक फ्रांस पहुंचेंगे, लेकिन मोदी के फ्रांस लैंड करने से पहले एक बड़ी खबर आ गई। फ्रांस के साथ 26 नए राफेल लड़ाकू विमान को खरीदने की मंज़ूरी मिल गई है। रक्षा अधिग्रहण परिषद यानी DAC ने पीएम के लैंड करने से पहले फ्रांस से 26 नए राफेल खरीदने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। 

राफेल की नई डील में क्या-क्या शामिल
बता दें कि भारत जो नए 26 राफेल खरीद रहा है उसमें 22 राफेल-MS और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर वर्ज़न शामिल हैं। भारत फ्रांस से 3 स्कोपीन क्लास की सबमरीन भी खरीदेगा। यानी नरेंद्र मोदी के इस फ्रांस दौरे के बाद भारतीय सेना पहले से ज़्यादा ताकतवर हो जाएगी।

फ्रांस के नेशनल डे कार्यक्रम में चीफ गेस्ट मोदी
गौरतलब है कि 13 और 14 जुलाई को पीएम मोदी फ्रांस के दौरे पर रहेंगे। वहां से फिर पीएम 15 जुलाई को एक दिन के दौरे पर यूएई जाएंगे। फ्रांस में पीएम मोदी के स्वागत की भव्य तैयारी है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के आमंत्रण पर पीएम मोदी का ये दौरा हो रहा है, जहां मोदी फ्रांस के नेशनल डे कार्यक्रम में चीफ गेस्ट होंगे। साथ ही वह इंडियन डायस्पोरा और कई बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे। मोदी का ये दौरा इसलिए भी खास है क्योंकि भारत-फ्रांस के स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप अपना सिल्वर जुबली मना रहा है।

ये भी पढ़ें-

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ का फोन हैक, पार्टी के सदस्यों से मांगे 10-10 लाख रुपए; दो आरोपी पकड़े गए

पटना में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, विधानसभा की ओर मार्च करते वक्त पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा
 

Latest India News