A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 1 जनवरी से चीन समेत इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी, अपलोड करनी होगी कोविड रिपोर्ट

1 जनवरी से चीन समेत इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी, अपलोड करनी होगी कोविड रिपोर्ट

देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 268 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,46,77,915 पर पहुंच गई, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,552 हो गई है।

covid test- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE PHOTO) कोरोना टेस्ट

नई दिल्ली: देश और दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप जारी है। चीन में जहां पहले एक दिन में 90 लोगों की मौत हो रही थी वहीं, अब 400 से 500 लोगों की मौत हो रही है। वहीं, जापान में इसकी 8वीं लहर चल रही है और हर दिस स्थिति गंभीर होती जा रही है। वहीं, अब चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए 1 जनवरी से नेगेटिव कोविड रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मांडविया ने कहा कि ऐसे यात्रियों को अपनी यात्रा से पहले हवाई सुविधा पोर्टल पर अपनी आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट शेयर करनी होगी।

यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के अंदर करानी होगी कोविड जांच
उन्होंने कहा कि भारत की यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर कोविड जांच करानी होगी। मंत्री ने कहा कि यह नियम भारत पहुंचने पर सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दो प्रतिशत यात्रियों के यादृच्छिक (रैंडम) परीक्षण के अतिरिक्त है। कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच, सरकार ने सतर्कता बरतते हुए कोविड दिशानिर्देशों को सख्त किया है। साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

24 घंटों में कोरोना के 268 नए केस
देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 268 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,46,77,915 पर पहुंच गई, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,552 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में संक्रमण के एक मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,6968 हो गई।

आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर
भारत में एक्सपर्ट्स ने कोरोना के पैटर्न की स्टडी की है और उनका मानना है कि आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पहले के कोविड वेरिएंट्स ने जब भारत को हिट किया तो उससे 30 दिन पहले पूर्वी एशिया में इसके मामले आ चुके थे। इस लिहाज से देखा जाए तो भारत में इसे पहुंचते-पहुंचते लगभग 40 से 45 दिन लगे। इसी पैटर्न के लिहाज से ही इस बार भी कोविड के आगामी लहर की संभावना जताई जा रही है और बताया जा रहा है कि आने वाले 40 दिन भारत के लिए गंभीर हो सकते हैं।

Latest India News