A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कर्नाटक: 10वीं की परीक्षा में स्कूल यूनिफॉर्म जरूरी, हिजाब पहनी तो परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगी छात्राएं

कर्नाटक: 10वीं की परीक्षा में स्कूल यूनिफॉर्म जरूरी, हिजाब पहनी तो परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगी छात्राएं

कर्नाटक के 15387 परीक्षा केंद्रों में आज से SSLC( 10वीं) बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही हैं। कर्नाटक सेकंडरी शिक्षा परीक्षा बोर्ड ने पहले ही ये साफ कर दिया गया है कि हिजाब पहनकर परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

Hijab controversy- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Hijab controversy

बेंगलुरु। कर्नाटक के 15387 परीक्षा केंद्रों में आज से SSLC( 10वीं) बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही हैं। इन परीक्षाओं में कुल 873846 स्टूडेंट्स भाग ले रहे हैं, जिनमें से 421110 छात्राएं हैं। कर्नाटक सेकंडरी शिक्षा परीक्षा बोर्ड ने पहले ही जारी एक सर्क्युलर के जरिये ये साफ कर दिया है कि परीक्षा लिखने के लिए स्कूल यूनिफॉर्म जरूरी है। ये साफ कर दिया गया है कि हिजाब पहनकर परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

ऐसे में उन मुस्लिम छात्राओं पर आज सबकी निगाहें टिकी हैं, जिन्होंने बिना हिजाब के स्कूल जाने से मना कर दिया था। आज ये साफ हो जाएगा कि वे परीक्षा या हिजाब दोनों में से किसे चुनती हैं। इस मसले को लेकर हो रहे तनाव को देखते हुए पुलिस ने हर परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 लागू कर दी है। दक्षिण कन्नडा, उत्तर कन्नडा, उडुपी, चिकमंगलूर और शिवमोग्गा जिलों में परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस बलों को तैनात किया गया है। SSLC की ये परीक्षाएं 11 अप्रैल तक चलेंगी।

गौरतलब है कि हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया था।चीफ जस्टिस रितु राज अवस्थी, जस्टिस कृष्णा एस दीक्षित और जस्टिस जेएम खाजी की बेंच ने अपने फैसले में कहा था कि हिजाब पहनना इस्लाम की अनिवार्य प्रथा का हिस्सा नहीं है। कर्नाटक हाई कोर्ट ने कहा था क‍ि स्कूल यूनिफॉर्म का प्रिस्क्रिप्शन केवल एक उचित प्रतिबंध है, जिस पर छात्र आपत्ति नहीं कर सकते। कोर्ट ने यह भी माना था कि स्कूल ड्रेस का निर्धारण एक उचित प्रतिबंध है, जो संवैधानिक रूप से मान्य है।

Latest India News