A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देशभर में मकर संक्राति की धूम, कड़ाके की ठंड में भी गंगा स्नान कर रहे श्रद्धालु, हरिद्वार से सामने आया VIDEO

देशभर में मकर संक्राति की धूम, कड़ाके की ठंड में भी गंगा स्नान कर रहे श्रद्धालु, हरिद्वार से सामने आया VIDEO

देशभर में मकर संक्राति का त्यौहार धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर श्रद्धालुओं को ठंड की भी परवाह नहीं दिख रही है और वह देश की पवित्र नदियों में डुबकी लगा रहे हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने संक्राति के मौके पर सुबह-सुबह पूजा पाठ किया है।

Makar Sankranti 2024- India TV Hindi Image Source : ANI मकर संक्राति पर गंगा स्नान करते दिखे श्रद्धालु

हरिद्वार: देश में सूर्य के उत्तरायण का पर्व यानी मकर संक्राति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालु देश की पवित्र नदियों में स्नान कर रहे हैं। इस दौरान मंदिरों में भी दर्शनों के लिए लंबी कतारें लगी हैं। हिंदू मान्यताओं में आज देशभर की पवित्र नदियों में स्नान के साथ खिचड़ी खाने का चलन है। आज के दिन दान पुण्य का भी विशेष महत्व माना जाता है। 

नदियों में स्नान कर रहे श्रद्धालु

वाराणसी से लेकर गंगा सागर तक कड़ी ठंड की परवाह न करते हुए श्रद्धालु सुबह चार बजे से ही नदियों में स्नान कर रहे हैं। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है लेकिन आज के पावन स्नान के लिए भक्तों को इसकी भी परवाह नहीं है। हरिद्वार की पवित्र गंगा नदी का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें श्रद्धालु कड़ाके की ठंड में नहाते हुए दिख रहे हैं।

यूपी के सीएम ने की पूजा

यूपी के सीएम और गोरखनाथ मठ के महंत योगी आदित्यनाथ ने संक्राति के मौके पर सुबह-सुबह पूजा पाठ किया है। योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दी हैं। आज की तिथि उत्तर भारत में मकर संक्रांति के तौर पर मनाई जा रही है तो दक्षिण भारत में आज पोंगल की धूम है। असम में आज बीहू उत्सव मनाया जा रहा है। देश के हर हिस्से में किसी ना किसी रूप में आज ये लोक पर्व मनाया जाता है। आज से सूर्य उत्तरायण में प्रवेश करते हैं। साथ ही मांगलिक कार्यों की भी शुरुआत हो जाती है।

ये भी पढ़ें: 

VIDEO: दिल्ली में कोहरे का कहर जारी, इंडिया गेट पर सुबह 5.30 बजे रेंगती दिखीं गाड़ियां

IMD Weather Forecast Today: कोहरे और शीतलहर की मार झेल रही दिल्ली, जानें यूपी और बिहार का मौसम

Latest India News