A
Hindi News भारत राष्ट्रीय NIA Raids: PFI के खिलाफ मिशन मोड में एनआईए, इन दो राज्यों में 38 जगहों पर की छापेमारी

NIA Raids: PFI के खिलाफ मिशन मोड में एनआईए, इन दो राज्यों में 38 जगहों पर की छापेमारी

NIA Raids: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए कथित तौर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने से जुड़े एक मामले में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ रविवार को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 38 स्थानों की तलाशी ली।

NIA Raids against PFI- India TV Hindi Image Source : INDIA TV NIA Raids against PFI

Highlights

  • PFI के खिलाफ मिशन मोड में एनआईए
  • इन दो राज्यों में 38 जगहों पर की छापेमारी
  • प्रतिबंधित संगठन है PFI

NIA Raids: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए कथित तौर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने से जुड़े एक मामले में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ रविवार को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 38 स्थानों की तलाशी ली। एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि तेलंगाना में 38 स्थानों और आंध्र प्रदेश में दो स्थानों पर की गई तलाशी के दौरान चार लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। अधिकारी ने कहा कि अभियान के दौरान डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, दो खंजर और 8.31 लाख रुपये से अधिक नकदी सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई।

चार आरोपी हुए थे गिरफ्तार

मामला शुरू में 4 जुलाई को तेलंगाना के निजामाबाद थाने में दर्ज किया गया था और राज्य पुलिस द्वारा जांच के दौरान चार आरोपियों-अब्दुल कादर, शेख सहदुल्ला, मोहम्मद इमरान और मोहम्मद अब्दुल मोबिन को गिरफ्तार किया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि बाद में एनआईए ने जांच को आगे बढ़ाने के लिए 26 अगस्त को मामला फिर से दर्ज किया। अधिकारी ने कहा कि तेलंगाना में 38 स्थानों पर छापेमारी की गई, जिसमें सबसे अधिक 23 स्थानों पर निजामाबाद में, उसके बाद जगत्याल में सात, हैदराबाद में चार, निर्मल में दो और आदिलाबाद तथा करीमनगर जिलों में एक-एक स्थान पर छापेमारी की गई।

अधिकारी ने कहा कि कादर और 26 अन्य लोगों से संबंधित मामले में आंध्र प्रदेश के कुर्नूल और नेल्लोर जिलों में एक-एक जगह तलाशी ली गई। साथ ही, उन्होंने कहा कि आरोपी आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रहे थे। प्रवक्ता ने कहा कि मामले में जांच जारी है।

बिहार में भी हुई थी छापेमारी

बीते दिनों बिहार के कई शहरों में NIA की छापेमारी हुई। NIA की टीम ने एक साथ 32 जगहों पर छापेमारी की। जिसमें पटना, दरभंगा और अररिया शामिल है। बताया जा रहा है कि ये छापेमारी फुलवारीशरीफ PFI कनेक्शन मामले में हुई। NIA की टीम फुलवारीशरीफ मामले में आरोपी मोहम्मद मुस्तकीम के घर पर भी छापेमारी कर रही है। वो दरभंगा जिला के सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव का रहने है। इसके अलावा इसी गांव के रहने वाला मोहम्मद सनाउल्लाह के घर पर भी NIA की छापे की कार्रवाई चल रही है।

Latest India News