A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी बोले- कोरोना भारत की गति को नहीं रोक सकता, पूरी सावधानी और सतर्कता से इससे लड़ेगा देश

PM मोदी बोले- कोरोना भारत की गति को नहीं रोक सकता, पूरी सावधानी और सतर्कता से इससे लड़ेगा देश

प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड टीके की 145 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराने में भारत की उपलब्धि की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस ने कई चुनौतियां पेश की हैं, लेकिन "कोरोना भारत की गति को नहीं रोक सकता।”

pm modi- India TV Hindi Image Source : TWITTER PM मोदी बोले- कोरोना भारत की गति को नहीं रोक सकता, पूरी सावधानी, सतर्कता से इससे लड़ेगा देश

Highlights

  • पीएम ने देशभर के 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को दिया नए साल का तोहफा
  • पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी
  • 2022 में और तेज होगी विकास की गति- पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ कोविड-19 महामारी से लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करेगा। प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत धन जारी करने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम में मोदी ने स्वास्थ्य, रक्षा और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में 2021 में देश द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कोविड टीके की 145 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराने में भारत की उपलब्धि की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस ने कई चुनौतियां पेश की हैं, लेकिन "कोरोना भारत की गति को नहीं रोक सकता।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत "पूरी सावधानी और सतर्कता" के साथ कोविड-19 महामारी से लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों की भी रक्षा करेगा। मोदी ने कहा कि महामारी के दौरान, 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त में अतिरिक्त खाद्यान्न प्रदान किया गया, जिसपर सरकारी खजाने से लगभग 2.6 लाख करोड़ रुपये खर्च करने पड़े। प्रधानमंत्री ने किसानों से प्राकृतिक खेती अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस तरह के कृषि उत्पादों की काफी मांग है।

बता दें कि पीएम मोदी ने देशभर के 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को नए साल का तोहफा देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त को जारी कर दिया। नए साल के पहले दिन को देश के अन्नदाताओं के नाम करते हुए प्रधानमंत्री ने देश के इन 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 10वीं किस्त को जारी करते हुए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि को ट्रांसफर किया। शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत राशि ट्रांसफर करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने देश के लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया।

इससे देश के 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलने का दावा किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही कई एफपीओ के साथ बातचीत करते हुए उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी ली। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, तमिलनाडु और गुजरात के अलावा अन्य कई राज्यों के किसानों के साथ बातचीत भी की।

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है। इसे हर 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है। इस धनराशि को सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना के तहत, अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसानों को दी जा चुकी है।

Latest India News