A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों से PM मोदी ने की बात, जानें शानदार अनुभव

'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों से PM मोदी ने की बात, जानें शानदार अनुभव

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों से बात की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों के लाभार्थियों का अनुभव जाना।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से PM ने की बात।- India TV Hindi Image Source : PTI विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से PM ने की बात।

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के लाभार्थियों से बात की। इस दौरान उनकी बातचीत का सीधा प्रसारण भी किया गया। वहीं पीएम मोदी ने लाभार्थियों से उनके अनुभवों को जाना। इस कार्यक्रम में देश भर के अलग-अलग हिस्सों से किसान जुड़े। किसानों के साथ ही केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि भी शामिल इस कार्यक्रम में शामिल हुए। बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की जा रही है।

गोरखपुर से जुड़े किसान ने साझा किया अनुभव

गोरखपुर के किसान लक्ष्मी प्रजापति ने पीएम मोदी से बात की। पीएम मोदी ने लक्ष्मी प्रजापति से उनका हाल चाल पूछा। साथ ही उनके काम के बारे में भी जानकारी ली। पीएम मोदी के सवालों का जवाब देते हुए किसान लक्ष्मी प्रजापति ने कहा कि उनका पूरा परिवार टेराकोट शिल्प के रोजगार से जुड़ा हुआ है। उन्होंने लक्ष्मी स्वंय सहायता समूह बनाया है। इस समूह में 12 परिवारों के कुल 75  लोग जुड़े हुए हैं। और इन सभी लोगों की वार्षिक आमदनी एक करोड़ रुपये से भी अधिक की हो जाती है। 

ओडीओपी का मिला लाभ

वहीं ओडीओपी के बारे में पूछे जाने पर लक्ष्मी प्रजापति ने बताया कि मैं सरकार का धन्यवाद देता हूं कि ओडीओपी के तहत सभी शिल्पियों को उपकरण उपलब्ध कराए। साथ ही अलग-अलग शहरों में लगने वाली प्रदर्शनियों में भी भाग लेने का मौका मिलता है। वहीं पहले की सरकार और अबकी डबल इंजन की सरकार की योजनाओं के बारे में किसान लक्ष्मी प्रजापति ने बताया कि पहले की सरकार में योजनाओं का पता ही नहीं चलता था, जिससे लाभ भी नहीं मिल पाता था, लेकिन अब योजनाओं का पता भी चलता है और उनका सीधा लाभ भी मिलता है।

पंजाब के किसान भी बताए फायदेमंद खेती के लाभ 

इसी क्रम में पंजाब के गुरदासपुर से जुड़े किसान गुरवंदर सिंह बाजवा से भी पीएम मोदी ने उनके अनुभव जाने। पीएम मोदी ने किसान गुरवंदर सिंह से उनके खेती का अनुभव जानना चाहा, जिसका जवाब देते हुए किसान गुरवंदर सिंह ने कहा कि पहले वह अपनी खेती को विकसित करना चाहते थे, लेकिन उपयुक्त साधन नहीं होने की वजह से खेती विकसित नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब उपकरण उपलब्ध होने के बाद से हमें काफी लाभ हो रहा है। उन्होंने बताया कि अब वह अग्नि मुक्त जहर मुक्त खेती पर काम कर रहे हैं। इससे जहां वह कर्ज से बच गए तो वहीं छोटे किसानों को भी काफी लाभ हुआ। इसके साथ साथ इस खेती से पर्यावरण को लाभ मिल रहा है, मिट्टी को लाभ मिल रहा है, मिट्टी की उवर्ता बढ़ी है और अब खाद की जरूरत भी कम पड़ती है।

पीएम ने योजना की दी जानकारी

आखिरी में पीएम मोदी ने कहा कि जब गरीब, किसान, महिलाएं और युवा सशक्त होंगे, तो इससे सशक्त भारत सुनिश्चित होगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा का सबसे बड़ा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी योजनाओं का कोई भी सही लाभार्थी छूट न जाए। उन्होंने कहा कि जब से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू हुई है, तब से लगभग 12 लाख नए उज्ज्वला योजना लाभार्थियों ने मुफ्त गैस कनेक्शन के लिए आवेदन किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा गरीबों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो रही है।

यह भी पढ़ें- 

पूर्व CM भूपेश बघेल पर टूटा दुखों का पहाड़, पिता का हुआ निधन

हैदराबाद: बस स्टॉप से किडनैप करने के बाद महिला से रेप, भाई की पिटाई से नाराज होकर घर से निकली थी

Latest India News