A
Hindi News भारत राष्ट्रीय असम में बाल विवाह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर बवाल, शादी नहीं होने पर 17 साल की लड़की ने की आत्महत्या

असम में बाल विवाह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर बवाल, शादी नहीं होने पर 17 साल की लड़की ने की आत्महत्या

असम में बाल विवाह के खिलाफ 3 फरवरी को शुरू किए गए अभियान में सोमवार तक राज्य में कम से कम 2,441 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस अभियान के कारण असम की बराक घाटी में हैलाकांडी, कछार और करीमगंज जिलों में कई नाबालिग लड़कियों की कई शादियां रद्द करनी पड़ी हैं।

assam child marriage- India TV Hindi Image Source : PTI बाल विवाह मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों के परिजन विलाप करते हुए।

हैलाकांडी (असम): असम के कछार जिले में 17 साल की एक लड़की ने सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि उसके परिजनों ने उसे तत्काल अपने प्रेमी से विवाह करने से मना कर दिया। पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। बता दें कि यह घटना बाल विवाह के खिलाफ राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे अभियान के बीच हुई। इस अभियान के कारण असम की बराक घाटी में हैलाकांडी, कछार और करीमगंज जिलों में कई नाबालिग लड़कियों की कई शादियां रद्द करनी पड़ी हैं।

अबतक 2,441 लोग गिरफ्तार
प्रदेश में बाल विवाह के खिलाफ 3 फरवरी को शुरू किए गए अभियान में सोमवार तक राज्य में कम से कम 2,441 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के कछार जिले के धलाइ इलाके में 17 साल की लड़की ने शनिवार को फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि इससे पहले उसके परिवार के लोगों ने उसे अपने प्रेमी के साथ विवाह करने की अनुमति देने से मना कर दिया था।

प्रेमी के साथ भागने की तैयारी में थी नाबालिग
लड़की के एक संबंधी ने बताया, ‘‘वह अपने प्रेमी के साथ भागने की तैयारी में थी, लेकिन परिवार को इसका पता चल गया और उसे रोका। पड़ोसी गांव में बाल विवाह के मामले में 19 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।’’ रविवार शाम तक गिरफ्तारियों की संख्या बराक घाटी में 243, कछार में 80, हैलाकांडी में 82 और करीमगंज में 81 थी। विवाह भवन के मालिकों के अनुसार अभियान चलाए जाने के बाद से कई लोगों ने विवाह को रद्द कर दिया है।

Latest India News