A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तवांग में झड़प के बाद पहली बार अरुणाचल पहुंचे राजनाथ, पुलों का उद्घाटन कर चीन को दिया कड़ा संदेश

तवांग में झड़प के बाद पहली बार अरुणाचल पहुंचे राजनाथ, पुलों का उद्घाटन कर चीन को दिया कड़ा संदेश

BRO ने 2022 में 2897 करोड़ रुपये की लागत वाले 103 इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स तैयार किए, जबकि 2021 में कुल 2229 करोड़ रुपये के खर्चे पर 102 इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स बनाए गए थे।

अरुणाचल में...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अरुणाचल में परियोजनाओं का उद्घाटन करते राजनाथ सिंह।

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को BRO द्वारा निर्मित कई प्रोजेक्ट्स को राष्ट्र को समर्पित किया। इन प्रोजेक्ट्स के निर्माण से LAC तक भारतीय सेना की पहुंच और आसान हो गई है। LAC के पास ऐसे प्रोजेक्ट्स का महत्व ऐसे समझा जा सकता है कि हाल ही में तवांग में इंडियन आर्मी और चीनी सेना के बीच हुई मुठभेड़ में भारतीय सेना मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर के चलते ही चीनियों पर हावी हो सकी। BRO ने 2022 में 2897 करोड़ रुपये की लागत वाले 103 इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स तैयार किए, जबकि 2021 में कुल 2229 करोड़ रुपये के खर्चे पर 102 इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स बनाए गए थे।

रक्षा मंत्री ने कई प्रोजेक्ट्स का किया उद्घाटन
सीमा सड़क संगठन (Border Road Organization) द्वारा अरुणाचल प्रदेश में अलॉन्ग-यिंकिओनग रोड पर सियोम ब्रिज में आयोजित एक समारोह में रक्षा मंत्री ने 22 पुलों, 03 सड़कों और 03 अन्य प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के निर्माण में BRO को तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन फिर भी ये सभी प्रोजेक्ट रिकॉर्ड समय सीमा में पूरे कर लिए गए। इन प्रॉजेक्ट्स में से 8 केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में, 4 केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में, 5 अरुणाचल प्रदेश में, 3-3 सिक्किम, पंजाब और उत्तराखंड में और 2 राजस्थान में बनाए गए हैं।

Image Source : India TVBRO ने 2022 में 2897 करोड़ रुपये की लागत वाले 103 इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स तैयार किए।

भारत के लिए बेहद खास है सियोम का ब्रिज
इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण अरुणाचल प्रदेश में सियोम नदी पर अलोंग-यिंकिओनग रोड पर अत्याधुनिक ‘100 मीटर लंबा, क्लास 70 स्टील आर्क सुपरस्ट्रक्चर सियोम ब्रिज’ का उद्घाटन था। यह सिग्नेचर ब्रिज हमारे रक्षा बलों के लिए सामरिक महत्व का है। इस पुल के निर्माण के बाद ऊपरी सियांग जिले, तूतिंग और यिंकिओनग क्षेत्र के आगे के इलाकों में भारतीय सैनिक, उनके साजो-सामान और हथियार काफी तेजी से पहुंच सकेंगे। इसके साथ ही इस इलाके के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

Image Source : India TVआर्क सुपरस्ट्रक्चर सियोम ब्रिज से भारतीय सेना को काफी मदद मिलेगी।

सैनिकों के अच्छे इलाज की भी हुई व्यवस्था
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर 03 टेलीमेडिसिन नोड का भी उद्घाटन किया, जिनमें से एक मिजोरम में और 2 केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में स्थित हैं। टेलीमेडिसिन नोड SATCOM VSAT संचार का इस्तेमाल करके सैनिकों को इमर्जेंसी की हालत में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएंगे। इस तरह से देखा जाए तो स्पेस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करके अपने सैनिकों को तत्काल मेडिकल हेल्प देने के मामले में यह BRO की सबसे शानदार उपलब्धियों में से एक है। BRO की उपलब्धियों की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जमकर तारीफ की।

Image Source : India TVइन प्रोजेक्ट्स के चलते LAC तक इंडियन आर्मी की पहुंच आसान हुई है।

राजनाथ ने इशारों में चीन पर साधा निशाना
पिछले महीने तवांग सेक्टर में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद पहली बार अरुणाचल प्रदेश के सियांग पहुंचे राजनाथ ने ड्रैगन पर इशारों-इशारों में निशाना साधा। राजनाथ ने कहा कि भारत किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। वहीं, BRO की तारीफ करते हुए राजनाथ ने कहा कि वह पहले ‘ब्रो’ और ‘बीआरओ’ में कन्फ्यूज हो जाते थे, लेकिन यह संगठन जिस तरह से काम कर रहा है, उसे देखने के बाद में कह सकता हूं कि ये लोग वास्तव में हमारे सशस्त्र बलों और लोगों के भाई हैं।

Latest India News