A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या थी वो चीज जिसे सदन में दोनों ने किया स्प्रे? सामने आई तस्वीर

क्या थी वो चीज जिसे सदन में दोनों ने किया स्प्रे? सामने आई तस्वीर

आज चलती सदन के बीच दो अज्ञात शख्स कूद गए। दोनों ने सदन में कूदते ही पीले कलर का स्प्रे करना शुरू कर दिया, जिससे पूरे सदन में भगदड़ मच गई।

सदन में दो युवक कलर...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सदन में दो युवक कलर स्मोक कर रहे थे स्प्रे

आज संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा था इस बीच दो अनजान शख्स कूद गए। इसे देख सदन में अफरा-तफरी मच गई। दोनों शख्स सदन में कूदते ही एक स्प्रे कर रहे थे। इस बीच सदन में तैनात सुरक्षा गार्डों ने दोनों को पकड़ा। इस अफरा-तफरी को देखते हुए कई सांसद सदन से बाहर आ गए। मिली जानकारी के मुताबिक, सदन में एंट्री लेने के लिए दोनों के पास मैसूर के बीजेपी सांसद के रिफेरेंस से बना था। उधर, संसद के बाहर भी कुछ लोग हंगामा कर रहे हैं। जिसे देखते हुए पुलिस ने उन लोगों को हिरासत में ले लिया है। वहीं, दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल पार्लियामेंट के अंदर हंगामा करने वाले लोगों से पूछताछ करने पहुंची। आइए जानते हैं कि ये स्प्रे वाली चीज क्या है?

क्या है कलर स्प्रे?

मिली जानकारी के मुताबिक, सदन में दोनों युवक कलर स्मोक स्प्रे कर रहे थे। ये एक फॉर्मूले के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है। जिसमें एक ऑक्सीडाइज़र (आमतौर पर पोटेशियम नाइट्रेट, KNO3), एक ईंधन (आमतौर पर चीनी), एक मॉडरेटर (जैसे सोडियम बाइकार्बोनेट) होता है ताकि प्रतिक्रिया को बहुत गर्म होने से बचाया जा सके, और एक पाउडर कार्बनिक डाई होता है। बता दें कि इससे कोई खतरा नहीं रहता। ये अक्सर माउंटेन पर चढ़ने वाले लोगों के पास होता है ताकि कोई आपातकाल हो तो मदद बुलाई जा सके।

"स्प्रे करने वाली चीज खतरनाक नहीं"

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी कहा कि दोनों को पकड़ लिया गया है, साथ ही उनका सामान भी जब्त कर लिया है। स्प्रे करने वाली चीज खतरनाक नहीं थी। मामले की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल जांच कर रही है, पूरी जांच के बाद ही तस्वीर साफ होगी। इस घटना के बारे में सभी सांसदों से बात करूंगा।

ये भी पढ़ें:

किस सांसद के रिफेरेंस से आया था संसद सत्र के बीच कूदने वाला शख्स? चल गया पता

 

Latest India News