A
Hindi News भारत राजनीति Babri Verdict: क्या कांग्रेस को पसंद नहीं आया कोर्ट का निर्णय? कही ये बात

Babri Verdict: क्या कांग्रेस को पसंद नहीं आया कोर्ट का निर्णय? कही ये बात

कांग्रेस पार्टी के महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बाबरी विध्वंस मामले में सभी दोषियों को बरी करने का विशेष अदालत का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय व सविंधान की परिपाटी से परे है।

babri verdict congress statement । Babri Verdict: क्या कांग्रेस को पसंद नहीं आया कोर्ट का निर्णय? कह- India TV Hindi Image Source : TWITTER/ANI Babri Verdict: क्या कांग्रेस को पसंद नहीं आया कोर्ट का निर्णय? कही ये बात

नई दिल्ली. बाबरी विध्वंस मामले में स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया है। कांग्रेस पार्टी की तरफ से इसपर प्रतिक्रिया दी गई है। कांग्रेस पार्टी के महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बाबरी विध्वंस मामले में सभी दोषियों को बरी करने का विशेष अदालत का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय व सविंधान की परिपाटी से परे है। सुप्रीम कोर्ट की 5 न्यायाधीशों की खंडपीठ के 9 नवंबर 2019 के निर्णय के मुताबिक बाबरी मस्जित को गिराया जाना एक गैरकानूनी अपराध था, लेकिन विशेष अदालत ने सब दोषियों को बरी कर दिया। विशेष अदालत का निर्णय साफ तौर से सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के भी प्रतिकूल है।

पढ़ें- Babri Verdict: शिवसेना ने किया फैसले का स्वागत, एलके आडवाणी को दी बधाई

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, "पूरा देश जानता है कि भाजपा-आरएसएस व उनके नेताओं ने राजनैतिक फायदे के लिए देश व समाज के सांप्रदायिक सौहार्द को तोड़ने का घिनौना षडयंत्र किया था। उस समय की यूपी की भाजपा सरकार भी सांप्रदायिक सौहार्द भंग करने की इस साजिश में शामिल थी। यहां तक कि उस समय झूठा शपथ पत्र देकर सुप्रीम कोर्ट तक को बरगलाया गया। इन सब पहलुओं, तथ्यों व साक्ष्यों को परखने के बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद को गिराया जाना गैरकानूनी अपराध ठहराया था।"

उन्होंने कहा कि संविधान, सामाजिक सौहार्द व भाईचारे में विश्वास करने वाला हर व्यक्ति उम्मीद व अपेक्षा करता है कि विशेष अदालत के इस तर्कविहीन निर्णय के विरुद्ध प्रांतीय व केंद्रीय सरकारें उच्च अदालत में अपील दायर करेगी तथा बगैर किसी पक्षपात या पूर्वाग्रह के देश के संविधान और कानून की अनुपालना करेगी। यहीं सविधान और कानून की सच्ची परिपाटी है।"

पढ़ें- 6 महीने बाद खुलेगा बांके बिहारी मंदिर, Covid-19 के नियमानुसार होंगे भक्तों को दर्शन

Latest India News