A
Hindi News भारत राजनीति लोकसभा की कार्यवाही 11 बजे नहीं होगी शुरू, अगले सत्र के लिए बदला गया समय

लोकसभा की कार्यवाही 11 बजे नहीं होगी शुरू, अगले सत्र के लिए बदला गया समय

कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार ने लोकसभा की कार्यवाही का समय बदलने का फैसला किया है। पहले 11 बजे से लोकसभा की कार्यवाही शुरू होती थी लेकिन इस बार 11 बजे शुरू नहीं होगी 

संसद भवन- India TV Hindi Image Source : FILE संसद भवन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार ने लोकसभा की कार्यवाही का समय बदलने का फैसला किया है। पहले 11 बजे से लोकसभा की कार्यवाही शुरू होती थी लेकिन इस बार 11 बजे शुरू नहीं होगी बल्कि पहले दिन सत्र 9 बजे से दोपहर 1 बजे के दौरान चलेगा और बाकी दिन दोपहर बाद 3 बजे से शाम 7 बजे तक कार्यवाही होगी। 14 सितंबर को सत्र का पहला दिन है और उस दिन सुबह 9 बजे से लोकसभा का कामकाज शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक चलेगा। 

सत्र पहली अक्तूबर तक चलेगा और 15 सितंबर से लेकर पहली अक्तूबर तक लोकसभा की कार्यवाही दोपहर बाद 3 बजे शुरू होकर शाम 7 बजे तक चला करेगी।

संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। मानसून सत्र 1 अक्टूबर को समाप्त होगा। लेकिन संसदीय इतिहास में पहली बार कार्रवाई में प्रश्न काल शामिल नहीं होगा। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी शिड्यूल के अनुसार सदन में प्राइवेट मेंबर बिजनेस नहीं होगा। इसी तरह राज्य सभा पहले दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठेगी। लेकिन बाकी दिन सुबह नौ बजे दोपहर एक बजे तक बैठेगी। शनिवार और रविवार छुट्टी नहीं होगी। 14 सितंबर से एक अक्तूबर तक कुल 18 बैठक होगी। सदन में प्रश्नकाल नहीं होगा लेकिन शून्यकाल होगा।

कोविड 19 संक्रमण के दौरान उन्हीं सांसदों को शामिल होने की अनुमति होगी जिन्हें बुलाया जाएगा। इसकी जानकारी मैंबर पोर्टल पर दी जाएगी। इसके अलावा यदि किसी सांसद को सदन को नोटिस देना है तो उसे 9 सितंबर से पहले सूचित करना होगा। 

Latest India News