A
Hindi News भारत राजनीति अपनी पसंद का राष्‍ट्रपति बनाने के लिये भाजपा का रास्‍ता हुआ साफ?

अपनी पसंद का राष्‍ट्रपति बनाने के लिये भाजपा का रास्‍ता हुआ साफ?

उत्तर प्रदेश में जीत के बाद भाजपा गठबंधन के पास अब 5,31,954 वोट हैं, जो राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए जरूरी वोट से मात्र 17,488 कम हैं। भाजपा गठबंधन प्रत्याशी को जीत के लिए 5,49,442 वोटों की आवश्यकता होगी।

Pm_Modi

बहरहाल, उत्तर प्रदेश में जीत के बाद भाजपा की स्थिति इसलिए भी काफी मजबूत हो गई, क्योंकि विधायक के वोट का मूल्य प्रदेश की जनसंख्या के आधार पर निश्चित होता है। उप्र के एक विधायक के वोट का मूल्य भारत में सर्वाधिक 208 है, जबकि सिक्किम के एक विधायक के वोट का मूल्य न्यूनतम यानी सिर्फ सात है।

अब सवाल ये है कि अगला राष्ट्रपति कौन हो सकता है। फिलहाल तो इसका जवाब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास है। हालांकि भाजपा नेताओं में कई नामों की चर्चा है। सत्‍ता पक्ष की तरफ से राष्ट्रपति के संभावित उम्मीदवारों में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज, सुमित्रा महाजन झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू या शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू का नाम लिया जा रहा है। जून में बीजेपी कोर ग्रुप और आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत के बाद नाम तय होगा।

वहीं विपक्ष की ओर से पूर्व राजनयिक और पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल गोपालकृष्‍ण गांधी और मीरा कुमार के नामों पर चर्चा चल रही है। महात्‍मा गांधी के सबसे छोटे पौत्र गोपालकृष्‍ण गांधी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इनसे इस संबंध में संपर्क साधा गया है। हालांकि यह भी कहा कि यह बेहद शुरुआती स्‍तर की बातचीत है और इससे आगे उन्‍होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

ये भी पढ़ें: जब दिल्ली के थाने में हुआ निर्वस्‍त्र प्रदर्शन, शर्म से भागे पुलिसवाले
यूपी में ऐसी महिला से शादी करने पर योगी सरकार देगी 51 हजार रुपए

Latest India News