A
Hindi News भारत राजनीति राजनाथ सिंह ने आम बजट को बताया कई मायनों में अभूतपूर्व

राजनाथ सिंह ने आम बजट को बताया कई मायनों में अभूतपूर्व

वरिष्ठ बीजेपी नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए आम बजट को कई मायनों में अभूतपूर्व करार दिया और कहा कि यह देश में विकास व समृद्धि के एक नये युग की शुरुआत करेगा।

Rajnath Singh Lauds Union Budget 2021, Says Its For 'Aatmanirbhar Bharat'- India TV Hindi Image Source : PTI राजनाथ सिंह ने संसद में पेश किए गए आम बजट को कई मायनों में अभूतपूर्व करार दिया।

नयी दिल्ली: वरिष्ठ बीजेपी नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए आम बजट को कई मायनों में अभूतपूर्व करार दिया और कहा कि यह देश में विकास व समृद्धि के एक नये युग की शुरुआत करेगा। सिंह ने यह भी कहा कि इस बार का बजट भारत को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में मदद करेगा और साथ ही आर्थिक बदलावों को गति देगा, रोजगार निर्माण करेगा, अवसंरचना तैयार करेगा तथा आत्मनिर्भर भारत की नींव तैयार करेगा। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि बजट में ऐसे कई कार्यक्रमों व नीतियों की घोषणा की गई है जिससे भारत के किसानों, कृषि क्षेत्र और मानव संसाधन को बल मिलेगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह बजट कई मायनों में अभूतपूर्व है और यह आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को मजबूत करेगा।’’ उन्होंने कहा कि आर्थिक सुधारों, रोजगार निर्माण, पूंजी निर्माण और अवसंरचना विकास का इस बजट में विशेष ध्यान रखा गया है। 

उन्होंने कहा, ‘‘सुशासन के छह खंभों पर आधारित यह बजट भारत में समावेशी विकास और समृद्धि की नये युग की शुरुआत करेगा।’’ सिंह ने कहा कि बजट में आजाद भारत के इतिहास में सबसे अधिक पूंजीगत व्यय का लक्ष्य रखा गया है। राजनाथ सिंह ने रक्षा बजट बढ़ाकर 4.78 लाख करोड़ रुपये करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद भी किया। इस वृद्धि में 1.35 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय भी शामिल है। 

उन्होंने कहा, ‘‘रक्षा पूंजीगत व्यय में लगभग 19 फीसदी की वृद्धि की गई है। यह पिछले 15 सालों में अब तक का सबसे अधिक है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘देश के किसानों, कृषि क्षेत्र, अवसंरचना विकास और मानव संसाधन को पुन: जीवंत करने के लिए बजट में कई कार्यक्रमों और नीतियों की घोषणा की गई है। मुझे खुशी है कि बजट में 100 सेनिक स्कूलों को खोले जाने की घोषणा की गई है।’’ 

ये भी पढ़ें

Latest India News