1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ट्रेन टिकट पर मिलेगा 10 परसेंट का डिस्काउंट, जानें कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

ट्रेन टिकट पर मिलेगा 10 परसेंट का डिस्काउंट, जानें कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

Indian Railways: भारतीय रेल आपको ट्रेन से सफर करने पर किराए में छूट दे रही है। इसके लिए यात्री रेलवे स्टेशनों पर स्थित करेंट काउंटरों या IRCTC के वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 22, 2021 16:57 IST
Indian Railways giving 10 per cent discount on train tickets, know how- India TV Hindi
Image Source : PTI 10% discount on a train ticket, know how to avail this facility, Indian Railways giving 10 percent discount on train tickets, know-how ट्रेन टिकट पर मिलेगा 10 परसेंट का डिस्काउंट, जानें कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

नई दिल्ली: आपको ट्रेन से सफर करने पर भारतीय रेल किराए में छूट दे रही है। इसके लिए यात्री रेलवे स्टेशनों पर स्थित करेंट काउंटरों या IRCTC के वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं। दरअसल, कोराना संकट की वजह से ट्रेनों में अब भी सीटें खाली जा रही हैं, और रेलवे घाटे से बचने के लिए अपने यात्रियों को किराए में छूट दे रही है ताकि मुसाफिरों को यात्रा में सुविधा मिले और सीटें खाली नहीं जाएंगी तो रेलवे की झोली भी भर जाए।

किराए में ऐसे मिलेगी छूट

अब आप जानना चाह रहे होंगे कि किराए में छूट कैसे मिलेगी, तो हम आपको बताते हैं। ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से चार घंटे पहले बनने वाले चार्ट के बाद बर्थ खाली होने पर यात्रियों को किराये में 10 फीसद की छूट मिलेगी। इस सुविधा का लाभ ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले (आफ्टर चार्टिंग) तक करेंट टिकट लेने पर मिलेगा। यह सुविधा इंटरसिटी के चेयरकार सहित सभी स्पेशल ट्रेनों में मिलनी शुरू हो गई है।

रेलवे ने सभी रिजर्व क्लास ट्रेनों में शुरू किया यह सुविधा
दरअसल काफी रूट्स ऐसे हैं जहां रेलवे को यात्री नहां मिल रहे है जिसकी वजह से रेलवे या तो उन ट्रेनों को कैंसिल कर रहा है या फिर उनके फेरे कम किए जा रहे हैं। बता दें कि 10 फीसद की छूट का ये नियम 1 जनवरी 2017 को लागू किया गया था, राजधानी/दुरंतो/शताब्दी जैसी ट्रेनों से इसकी शुरुआत की गई थी। इसके बाद रेलवे ने सभी रिजर्व क्लास ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू किया था।

आपको ट्रेन टिकट पर ऐसे मिलेगी छूट

  1. 10 फीसद की छूट पहला चार्ट बनने के बाद आखिरी टिकट के बेसिक फेयर पर मिलेगी  
  2. रिजर्वेशन फीस, सुपरफास्ट चार्ज और सर्विस टैक्स वगैरह में कोई छूट नहीं मिलेगी, यात्री को इसे चुकाना ही होगा
  3. 10 फीसद की छूट उन खाली सीटों पर भी मिलेगा जिसे TTE अलॉट करेंगे

बता दें कि अभी स्थिति यह है कि गोरखपुर से मुंबई, अहमदाबाद और सिकंदराबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। वहीं दूसरी तरफ कुछ रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में यात्री नहीं मिल रहे। हालांकि, बर्थें खाली होने पर रियायतों के अलावा ट्रेनों के फेरे कम किए जा रहे हैं। ट्रेनें निरस्त भी हो रही हैं।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment