A
Hindi News भारत राजनीति बिहार में जातिगत जनगणना की रिपोर्ट जारी, नीतीश-लालू हुए खुश, गिरिराज बोले-गरीबों को धोखा देना मकसद

बिहार में जातिगत जनगणना की रिपोर्ट जारी, नीतीश-लालू हुए खुश, गिरिराज बोले-गरीबों को धोखा देना मकसद

बिहार में जातिगत जनगणना के आंकड़ों की रिपोर्ट जारी कर दिए गए हैं। इसे लेकर जहां सत्तापक्ष ने खुशी जाहिर की है तो वहीं विपक्ष ने तंज कसा है। लालू-नीतीश के बयान पर गिरिराज सिंह ने ये बातें कहीं हैं-

bihar caste report- India TV Hindi Image Source : ANI बिहार में जातिगत जनगणना के आंकड़े जारी

पटना: बिहार में हुई जाति आधारित जनगणना की रिपोर्ट जारी हो गई है। जारी आंकड़ों के मुताबिक बिहार में पिछड़ा वर्ग 27.13% है और अत्यंत पिछड़ा वर्ग 36.01%, सामान्य वर्ग 15.52% हैं। बिहार की कुल आबादी 13 करोड़ से अधिक है। विवेक कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव, बिहार ने ये आंकड़े जारी किए गए हैं।

जातिगत जनगणना के आंकड़े जारी होने के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा-"आज गांधी जयंती के शुभ अवसर पर बिहार में हुई जाति आधारित जनगणना के आंकड़े प्रकाशित हो गए हैं। जाति आधारित गणना के काम में लगी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई। विधानमंडल में सर्वसम्मति से जाति आधारित गणना का प्रस्ताव पारित हुआ।” 

बिहार के पूर्व सीएम और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि आज गांधी जयंती पर हम सभी इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बने हैं। बीजेपी की तमाम साजिशों, कानूनी अड़चनों और तमाम साजिशों के बावजूद आज बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे जारी कर दिया. ये आंकड़े वंचितों, उपेक्षितों और गरीबों के समुचित विकास और प्रगति के लिए समग्र योजना बनाने और आबादी के अनुपात में वंचित समूहों को प्रतिनिधित्व देने में देश के लिए एक उदाहरण स्थापित करेंगे।

नीतीश-लालू के बयान पर बेगूसराय से सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है, "जाति जनगणना राज्य के गरीबों और जनता के बीच 'भ्रम' फैलाने से ज्यादा कुछ नहीं करेगी। उन्हें एक रिपोर्ट कार्ड देना चाहिए था कि नीतीश कुमार ने 18 साल तक राज्य पर शासन किया और लालू यादव ने 15 वर्षों तक राज्य पर शासन किया लेकिन राज्य का विकास नहीं किया। जाति जनगणना का रिपोर्ट कार्ड सिर्फ दिखावा है..."

ये भी पढ़ें:

Nanded Update: नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में बढ़ता जा रहा है मौत का आंकड़ा, 48 घंटे में 31 पहुंची मृतकों की संख्या

चुनाव से पहले सियासी झलक, CM गहलोत के करीबी नेता ने छुए वसुंधरा राजे के पैर- देखें VIDEO

Latest India News