A
Hindi News भारत राजनीति मणिशंकर अय्यर की किताब पर भड़की बीजेपी, संबित पात्रा बोले- ये गांधी परिवार के अलावा किसी को...

मणिशंकर अय्यर की किताब पर भड़की बीजेपी, संबित पात्रा बोले- ये गांधी परिवार के अलावा किसी को...

संबित पात्रा ने मणिशंकर अय्यर को पाकिस्तान और पूर्व पीएम नरसिम्हा राव पर दिए गए ताजा बयानों को लेकर निशाने पर लिया है।

manishankar aiyar and sambit patra- India TV Hindi Image Source : PTI मणिशंकर अय्यर और संबित पात्रा।

विवादों में रहने वाले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर एक बार फिर से चर्चा में हैं। ताजा विवाद उनके द्वारा लिखी गई किताब पर हो रहा है। अपनी किताब के विमोचन के दौरान अय्यर ने पाकिस्तान और भारतीय राजनीति को लेकर कई ऐसे बयान दे डाले हैं जिनपर भाजपा हमलावर हो गई है। गुरुवार को भाजपा नेता सांबित पात्रा ने मणिशंकर अय्यर और कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला बोला है।

क्या है विवाद?
अपनी आत्मकथा 'मेमोयर्स ऑफ ए मावेरिक- द फर्स्ट फिफ्टी इयर्स (1941 से 1991)' के विमोचन के मौके पर अय्यर ने पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव पर सांप्रदायिक होने का आरोप लगाया था। उन्होंने ये तक कह दिया था कि भाजपा के पहले पीएम अटल बिहारी वाजपेयी नहीं बल्कि नरसिम्हा राव थे। 

पाकिस्तान से बातचीत का समर्थन
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता को बहाल करने की भी वकालत की थी। उन्होंने ये तक कह दिया था कि जब तक पाकिस्तान भारत के गले की फांस बना रहेगा तब तक भारत दुनिया में अपना उचित स्थान नहीं पा सकता। 

क्या बोली बीजेपी?
मणिशंकर अय्यर के बयानों पर भड़कते हुए भाजपा नेता संबित पात्रा ने कहा कि कल बहुत बड़ा दिन था। भारत ने एक मील का पत्थर हासिल किया, चंद्रयान चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा। उसी वक्त मणिशंकर अय्यर की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आती है जिसमें वह कहते हैं- "भारत कभी भी 'विश्वगुरु' नहीं बन सकता क्योंकि भारत पाकिस्तान को नजरअंदाज कर रहा है। अगर भारत अपने पश्चिमी पड़ोसी के साथ शांति स्थापित नहीं कर सकता, अगर भारत पाकिस्तान से बात नहीं कर सकता, यह कभी भी दुनिया का नेतृत्व नहीं कर सकता।" पात्रा ने कहा कि भारत पहले ही दुनिया में अपनी ताकत साबित कर चुका है। 

गांधी परिवार के अलावा कोई पसंद नहीं
संबित पात्रा ने अय्यर द्वारा पूर्व पीएम नरसिम्हा राव पर दिए गए बयान पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा- "2024 के चुनाव आ रहे हैं, मुकुट मणि एक बार फिर चमक गए हैं। इस बार उन्होंने न सिर्फ बात की बल्कि एक किताब भी लिखी। उन्होंने विशेष रूप से तीन पी पर बात की - परिवारवाद, पक्षपात और पाकिस्तान। नरसिम्हा राव कांग्रेस से पीएम थे और जिस तरह के शब्द उनके लिए इस्तेमाल किए गए उससे पता चलता है कि गांधी परिवार के प्रवक्ता को गांधी परिवार के अलावा किसी और का पीएम बनना बर्दाश्त नहीं है। भले ही वह शख्स कांग्रेस पार्टी से ही क्यों न हो।"

ये भी पढ़ें- दिल्ली में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद, इस कारण लिया गया फैसला

ये भी पढ़ें- चंद्रमा पर लैंडिंग के वक्त हुआ 4 बच्चों का जन्म, अब चंद्रयान पर रखा जाएगा सभी का नाम

Latest India News