Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद, इस कारण लिया गया फैसला

दिल्ली में होने वाले G20 सम्मेलन को लेकर केंद्र सरकार ने तैयारियां तेज कर रखी हैं। अब सरकार कार्मिक मंत्रालय ने एक बड़ा आदेश जारी किया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Published on: August 24, 2023 16:38 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक फोटो।

केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय ने राजधानी दिल्ली के सभी सरकारी कार्यालयों को 8 से 10 सितंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नोटिस के मुताबिक, दिल्ली में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया गया है। 

मंत्रालय का आदेश 

कार्मिक मंत्रालय ने कहा है कि G20 सम्मेलन के महत्व और इसमें लगने वाली व्यवस्थाओं को देखते हुए दिल्ली में स्थित केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों को 8 से 10 सितंबर 2023 तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। 

स्कूल भी बंद
इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों को 8-10 सितंबर तक बंद रखने की घोषणा की थी। इन तारीखों को दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी कार्यालय बंद रहेंगे। वहीं, इन तारीखों को स्कूलों में भी अवकाश की घोषणा कर दी गई है। सीएम केजरीवाल को दिल्ली प्रशासन की ओर से इसका प्रस्ताव भेजा गया था जिसे उन्होंने मंजूरी दे दी थी। 

जो बाइडेन भी होंगे शामिल
राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन अगले महीने 9-10 सितंबर को किया जा रहा है। इस बैठक में दुनियाभर के प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होने वाले हैं। हाल ही में व्हाइट हाउस की ओर से भी सूचना जारी की गई है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन G20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। बाइडेन सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने के मुद्दे पर भी बात करेंगे। वहीं, बाइडेन यूक्रेन में जारी युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों पर चर्चा करेंगे। 

ये भी पढ़ें- चंद्रमा पर लैंडिंग के वक्त हुआ 4 बच्चों का जन्म, अब चंद्रयान पर रखा जाएगा सभी का नाम

ये भी पढ़ें- ‘शरीयत से मुसलमान समझौता नहीं करेगा’, जानें UCC पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने और क्या कहा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement