A
Hindi News भारत राजनीति कौन हैं ED के एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज? केजरीवाल से पहले हेमंत सोरेन को भी कर चुके गिरफ्तार

कौन हैं ED के एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज? केजरीवाल से पहले हेमंत सोरेन को भी कर चुके गिरफ्तार

कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार कर लिए गए हैं। उनकी गिरफ्तारी में ईडी के एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज का नाम सामने आ रहा है। कपिल राज हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने वाली टीम में भी शामिल थे।

अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार।- India TV Hindi Image Source : PTI/ANI अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी इस वक्त देश में चर्चा का विषय बन गई है। कथित शराब घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में केजरीवाल को देर रात उनके आवास से गिरफ्तार किया गया है। केजरीवाल के घर पर एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज के नेतृत्व में ईडी की टीम पहुंची थी। आपको बता दें कि झारखंड के तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी करने के लिए पहुंची टीम में भी कपिल राज का नाम सामने आया था। आइए जानते हैं कौन हैं कपिल राज जो इस वक्त चर्चा में बने हुए हैं। 

रांची जोन के प्रमुख हैं कपिल राज

कपिल राज वर्तमान में प्रवर्तन निदेशालय के रांची जोन के प्रमुख हैं। वह 2009 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। कपिल राज साल 2023 के सितंबर महीने में  ईडी के एडिशनल डायरेक्टर बने थे। जानकारी के मुतबिक, झारखंड में उनका कार्यकाल दिसंबर 2024 तक है। वह इससे पहले पश्चिम बंगाल में भी पदस्थापित रहे हैं। 

इन बड़े मामलों की कर रहे जांच

ईडी के एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज कई हाई प्रोफाइल मामलों की जांच कर रहे हैं। उनकी निगरानी में ही झारखंड में अवैध खनन घोटाला, जमीन घोटाला और विधायक नकद घोटाला सहित कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच हो रही है। हाल ही में कपिल राज को मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू ईडी सेक्शन द्वारा 1 साल का डेप्युटेशन दिया गया था। 

हेमंत सोरेन ने दर्ज कराई थी FIR

कपिल राज झारखंड के तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी में भी शामिल थे। हेमंत सोरेन ने उनके दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी के खिलाफ ईडी के  एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज, असिस्टेंट डायरेक्टर देवव्रत झा, अनुपम कुमार और अन्य के खिलाफ रांची के एसटी-एससी थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। 

राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी पेशी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद ED उन्हें आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जायेगा। ईडी अरविंद केजरीवाल को उनके आवास से लेकर सीधे अपने कार्यालय लेकर पहुंची थी। इस दौरान रास्ते में तमाम जगहों पर नाके लगा दिए गए थे, जिससे इस काफिले को कहीं रुकना ना पड़े। ईडी दफ्तर जानेवाली सभी सड़कों के घेराबंदी कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भड़के सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय ने किया देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान

68 वर्षों के इतिहास में ED ने पहली बार किया ऐसा, अरविंद केजरीवाल बने पहला शिकार

Latest India News