A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश नोएडा में अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, सामने आया कश्मीरी कनेक्शन; कई आरोपी गिरफ्तार

नोएडा में अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, सामने आया कश्मीरी कनेक्शन; कई आरोपी गिरफ्तार

नोएडा में थाना फेस-3 पुलिस व दूरसंचार विभाग की टीम सेक्टर-63 में चल रहे एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। यह कॉल सेंटर कथित तौर पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को राशन का सामान पहुंचाने की आड़ में चलाया जा रहा था।

Fake call center busted in Noida, many Kashmiri youth-woman arrested- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE (PTI) नोएडा में थाना फेस-3 पुलिस ने एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। 

नोएडा: नोएडा में थाना फेस-3 पुलिस व दूरसंचार विभाग की टीम सेक्टर-63 में चल रहे एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। यह कॉल सेंटर कथित तौर पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को राशन का सामान पहुंचाने की आड़ में चलाया जा रहा था। सेंटर चलाने वालों से गुप्तचर एजेंसियां भी पूछताछ कर रही हैं। पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) हरीश चंदर ने बताया कि एक सूचना के आधार पर दूरसंचार विभाग की टीम और थाना फेस-3 पुलिस ने सेक्टर-63 के एच- ब्लॉक में चल रहे एक कॉल सेंटर पर छापा मारा। 

उन्होंने बताया कि उक्त कॉल सेंटर को जम्मू-कश्मीर के लोगों को राशन का सामान पहुंचाने की आड़ में चलाया जा रहा था। उपायुक्त ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि कंपनी चलाने वाले लोगों द्वारा फर्जी तरीके से अपना एक निजी सर्वर लगाकर, इंटरनेट के माध्यम से कॉल कराई जा रही है। इससे केंद्र सरकार को भारी राजस्व की हानि हो रही है। 

उन्होंने बताया कि उक्त कंपनी को करम इलाही निवासी जिला बारामुला तथा बासित फारूक डार जिला सोपुर, जम्मू-कश्मीर द्वारा चलाया जा रहा था। कंपनी में एक आरोपी की पत्नी आसिया अफजल निदेशक है। अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि अभियुक्तों द्वारा इंटरनेट से प्राप्त कॉल को अवैध रूप से फोन कॉल में परिवर्तित कराया जा रहा था। 

उन्होंने बताया कि यहां से करम इलाही सहित कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। डीसीपी ने बताया कि चार जनवरी को ही उक्त कंपनी को शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि मौके से पुलिस ने कंप्यूटर, हार्ड डिस्क आदि बरामद किया है।

उन्होंने आगे बताया कि, इससे सरकार को हर महीने कम से कम 20 लाख रुपये के राजस्व की हानि हो रही थी। इसी क्रम में आज कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। हिरासत में लिए गए लोगों से कॉल कहां से आती थी और कहां जाती थी इसके बारे में जानकारी की जा रही जिसके बाद विस्तृत कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें

Latest Uttar Pradesh News