1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. भारत के डिफेंस बजट से पाकिस्तान में मचा हाहाकार, इमरान को कोस रहे पाकिस्तानी

भारत के डिफेंस बजट से पाकिस्तान में मचा हाहाकार, इमरान को कोस रहे पाकिस्तानी

भारत ने अपना डिफेंस बजट कितना बढ़ाया इसको लेकर देश में कंफ्यूजन फैलाने की कोशिश हुई। राहुल गांधी ने सवाल उठाए, बोले बॉर्डर पर तनाव है बावजूद इसके रक्षा बजट क्यों नहीं बढ़ाया लेकिन उसी डिफेंस बजट के चलते पाकिस्तानी मीडिया में दहशत फैल गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 03, 2021 23:46 IST
Pakistani media on Indian Defence Budget- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत ने अपना डिफेंस बजट कितना बढ़ाया इसको लेकर देश में कंफ्यूजन फैलाने की कोशिश हुई।

इस्लामाबाद: भारत ने अपना डिफेंस बजट कितना बढ़ाया इसको लेकर देश में कंफ्यूजन फैलाने की कोशिश हुई। राहुल गांधी ने सवाल उठाए, बोले बॉर्डर पर तनाव है बावजूद इसके रक्षा बजट क्यों नहीं बढ़ाया लेकिन उसी डिफेंस बजट के चलते पाकिस्तानी मीडिया में दहशत फैल गई है। मोदी सरकार के रक्षा बजट के आंकड़ों को सुन कर पाकिस्तान में मातम फैला हुआ है। हर टीवी चैनल पर हाहाकार मचा है। पाकिस्तान के बड़े बड़े पॉलिटिकल और डिफेंस एनालिस्ट तज्ज़िया कर रहे हैं, पाकिस्तान का क्या होगा।

पाकिस्तान के पेट में दर्द भारत के सिर्फ रक्षा बजट को लेकर ही नहीं है। कोरोना काल में इंडियन इकॉनमी की वी-सेप ग्राफ की बढ़ती ऊंचाई देख कर पाकिस्तान को जलन हो रही है। पाकिस्तान में इसे लेकर भी पैनिक मचा हुआ है। विदेशी कर्ज में सिर से पैर तक डूब चुका पाकिस्तान किस कदर कंगाल हो चुका है इससे पाकिस्तानी एक्सपर्ट बहुत ही अच्छे से वाकिफ हैं। मीडिया में वो बड़ी ही बेबाकी से आवाम को बता रहे हैं कि कैसे भ्रष्टाचार के चलते पाकिस्तान की इकॉनमी गोते लगा कही है।

बता दें कि भारत ने 4 लाख 78 हज़ार करोड़ रक्षा बजट में सेना के नए हथियारों के लिये एक लाख 35 हजार करोड़ की रकम दी गई है। पिछले साल ये रकम करीब एक लाख 14 हजार करोड़ थी। यानी नए हथियारों के मद में 21 हज़ार करोड़ रुपये का इज़ाफ़ा किया गया है। अब हथियार खरीद के लिये 18 फीसदी अधिक धन दिया गया है जो पाकिस्तान की चिंता बढ़ाने वाला है। पिछले साल भारतीय सेनाओं को नये हथियारों के लिये 20 हजार 700 करोड़ रुपये मिले थे। इस बार ये रक़म 21 हज़ार करोड़ को क्रॉस कर गई है।

इंडियन एयर फोर्स के लिए आधुनिक तेजस खरीदे जाने हैं। नेवी के लिए नई पनडुब्बियां खरीदी जानी है। आर्मी के लिए नए हेलिकॉप्टर,  राइफल और तोप आने वाले हैं जो पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब है। भारत पिछले एक दशक से लगातार अपने डिफेंस बजट को बढ़ा रहा है। 2017-18 में देश का डिफेंस बजट 3 लाख 59 हजार करोड़ था, 2018-19 में ये बढ़कर 4 लाख 4 हजार 365 करोड़ हो गया, 2019-20 में 4 लाख 31 हज़ार 11 करोड़ का डिफेंस बजट पेश किया गया, 2020-21 में बढ़कर 4 लाख 71 हजार 378 करोड़ हो गया है और अब 2021-22 में बढ़ा कर 4 लाख 78  हजार 196 करोड़ रुपये किया गया है।

पाकिस्तान का रक्षा बजट इसके मुकाबले काफी कम है। वो भी तब जब डिफेंस बजट पर ही पाकिस्तान की फौज से लेकर हुक्मराम का जोर रहता है। यही वजह है कि पाकिस्तान नें मातम पसरा हुआ है। उनको अपना फ्यूचर खतरे में लग रहा है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X