A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश यूपी ने लगाए कोरोना के 9 करोड़ टीके, लिस्ट में सबसे ऊपर

यूपी ने लगाए कोरोना के 9 करोड़ टीके, लिस्ट में सबसे ऊपर

उत्तर प्रदेश नौ करोड़ से अधिक लोगों को कोविड के टीके लगाने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है। राज्य ने जनवरी में राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने के बाद से अब तक कुल 9.01 करोड़ वैक्सीन खुराक दी है।

<p>यूपी ने लगाए कोरोना...- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी ने लगाए कोरोना के 9 करोड़ टीके, लिस्ट में सबसे ऊपर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश नौ करोड़ से अधिक लोगों को कोविड के टीके लगाने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है। आधिकारिक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि राज्य ने जनवरी में राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने के बाद से अब तक कुल 9.01 करोड़ वैक्सीन खुराक दी है। राज्य ने बुधवार देर रात तक टीके की 3,61,787 से अधिक खुराकें दीं, जिससे टीकों की कुल संख्या 9,01,51,915 हो गई।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर प्रदेश में केंद्रित कोविड टीकाकरण अभियान ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य में 1,53,61,007 से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जाए। वहीं राज्य में 7,47,90,900 से ज्यादा लोगों को पहली खुराक का टीका लगाया जा चुका है।

उत्तर प्रदेश को वैक्सीन की पहली एक करोड़ खुराक देने में लगभग 100 दिन लगे। इसके बाद 2 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन और 5 करोड़ लोगों को टीका लगाने में 59 दिन और लग गए।

इसके बाद राज्य को 6 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 14 दिन लगे और 28 अगस्त तक 7 करोड़ खुराक देने में 11 दिन और लग गए। 7 सितंबर को 8 करोड़ के आंकड़े को पार करने में सिर्फ 9 दिन और लगे।

Latest Uttar Pradesh News